वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राज्य जैव विविधता क्विज़ 2020 का आयोजन अक्टूबर में -

राज्य जैव विविधता क्विज़ 2020 का आयोजन अक्टूबर में

1 min read

🔲 पहला चरण 5 अक्टूबर को, होंगे जिला स्तरीय कार्यक्रम

🔲 24 अक्टूबर को भोपाल में राज्य स्तरीय आयोजन

हरमुद्दा
रतलाम, 26 अगस्त। मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड, स्कूल शिक्षा विभाग व वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में निरंतरता के साथ मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता क्विज़ 2020 का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम दो चरणों में होगा। प्रथम चरण अंतर्गत 5 अक्टूबर 2020 को जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम 24 अक्टूबर को भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय जैव विविधता क्विज 2020 में भाग लेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि विद्यालयीन छात्र-छात्राओं में प्रदेश की जैव विविधता धरोहर एवं प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति युवा व शिक्षण समुदाय को जागरूक करने के उद्देश्य यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

IMG_20200823_123037

यह विद्यार्थी हो सकेंगे शामिल

कोविड-19 के कारण इस वर्ष क्विज कार्यक्रम वर्चुअल प्लेटफार्म /ऑनलाइन के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते है। प्रत्येक संस्था के 3 छात्रों की एक टीम बनाई जाएगी। टीम में छात्र अलग-अलग कक्षाओं के होंगे।

विजेताओं को मिलेंगे प्रमाण पत्र एवं नगद पुरस्कार

जिला क्विज़ मास्टर गिरीश सारस्वत ने बताया कि जिला स्तरीय क्विज़ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीयन 18 अगस्त 2020 से प्रारंभ हो चुका है जो 25 सितंबर 2020 तक कर सकते हैं। जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को क्रमशः 3000, 2000 व 1500 की राशि तथा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने का आह्वान

कार्यक्रम के क्विज़ मास्टर श्री सारस्वत ने बताया कि इस कार्यक्रम में जिले के सभी शासकीय व अशासकीय हाई स्कूल व उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहभागिता कर सकते हैं। सभी संस्थाओं के प्राचार्य व शिक्षकों से अपील भी की गई कि छात्र छात्राओं को जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन तथा पर्यावरण आदि के संरक्षण व संवर्धन की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करें। कार्यक्रम के संबंध में अधिक जानकारी वह तकनीकी समाधान के लिए श्री सारस्वत 9827362353 से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *