वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बेहतर परीक्षा परिणाम देने सभी प्राचार्य ने कलेक्टर के समक्ष लिया संकल्प -

बेहतर परीक्षा परिणाम देने सभी प्राचार्य ने कलेक्टर के समक्ष लिया संकल्प

1 min read

🔲 कम परीक्षाफल वाले 30 हाईस्कूल एवं उमावि के प्राचार्यो की हुई समीक्षा बैठक

हरमुद्दा
शाजापुर, 26 अगस्त। सभी प्राचार्यों द्वारा वर्ष 2020-21 में बेहतर परीक्षा परिणाम देने एवं शाजापुर जिले को शीर्ष पर ले जाने का संकल्प लिया गया।
बुधवार को वर्ष 2020 में कक्षा 10 वी एवं 12वी के कम परीक्षाफल वाले 30 हाईस्कूल एवं उमावि के प्राचार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्टर दिनेश जैन की मौजूदगी में उत्कृष्ट विद्यालय शाजापुर में आयोजित की गई।

सभी प्राचार्य करें अच्छा नेतृत्व

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मात्र दंडित करने से संस्था का परीक्षा फल तथा अध्यापन की गुणवत्ता में सुधार संभव नहीं है, आवश्यकता इस बात की है कि प्रत्येक प्राचार्य संस्था में अच्छा नेतृत्व प्रदान करे तथा शाला परिवार समुदाय तथा जिला कार्यालय के समन्वय से समस्या का समाधान कर विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा का प्रबंध सुनिश्चित करे।

आवश्यक संसाधन जुटाए समुदाय के सहयोग से

उन्होंने सभी प्राचार्यों से यह भी अपेक्षा की कि वर्तमान प्रतिकूल परिस्थितियों में संस्था की स्थानीय निधि तथा समुदाय के सहयोग से आवश्यक संसाधन जुटाए तथा इस वर्ष का बेहतर परीक्षा परिणाम दें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की कमी सभी जगह है। प्राचार्य सक्रिय भूमिका निभाते हुए उपलब्ध भौतिक एवं मानवीय संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित कर छात्रहित में हर संभव कार्य करें। वर्ष 2020-21 में परीक्षा परिणाम सुधार हेतु सभी प्राचार्यों को कार्य योजना बनाकर परीक्षा परिणाम उन्नयन हेतु निर्देश दिये। कोविड-19 के संक्रमण के कारण विद्यार्थियों को ऑनलाइन अध्यापन/डीजीलेप से अध्यापन तथा दूरदर्शन से अध्यापन की सतत मानीटरिंग कर सभी विद्यार्थियों को इसका पूरा-पूरा लाभ सुनिश्चित करने की कार्यवाही करने हेतु प्राचार्यों को निर्देशित किया गया। साथ ही कलेक्टर श्री जैन ने प्रत्येक संस्था प्रधान से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना।

अधिकार दिए जाए प्राचार्य को

बैठक में प्राचार्यों द्वारा गत वर्ष का परीक्षा परिणाम कम होने के कारणों से अवगत कराया गया। साथ ही प्राचार्यों ने बताया कि वर्तमान सत्र में अधिकांश कार्य आनलाईन होने तथा शिक्षकों की कमी के रहते विद्यालय की स्थानीय निधि से संस्था की आवश्यकता अनुसार अतिथि शिक्षक एवं कम्प्यूटर आपरेटर रखे जाने के लिये प्राचार्य को अधिकार दिए जाए, जिससे तकनीकी एवं शैक्षणिक कार्य प्रभावित न हो।

यह थे मौजूद

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी यू.यू. भिड़े, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय के.के. अवस्थी, ए.डी.पी.सी. ओ.पी. कारपेंटर एवं प्राचार्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *