वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कलेक्टर की चेतावनी : प्रकरणों को अटकाने की प्रवृत्ति नहीं होगी बर्दाश्त -

कलेक्टर की चेतावनी : प्रकरणों को अटकाने की प्रवृत्ति नहीं होगी बर्दाश्त

1 min read

🔲 नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरण पेंडिंग रखें तो तहसीलदार, आर. आई., पटवारी पर होगी कार्रवाई

🔲 कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक ली

हरमुद्दा
रतलाम, 14 अक्टूबर। प्रकरणों को अटकाने की प्रवृत्ति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर देखने में आया कि किसी प्रकरण में ढाई माह काम नहीं किया और आखिरी में उसे निरस्त कर दिया तो उस तहसीलदार के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई स्थापित की जाएगी। नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरण पेंडिंग रखे तो संबंधित तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
यह चेतावनी कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने राजस्व अधिकारियों को बैठक में दी।

तो हटा दिया जाएगा उन राजस्व अधिकारियों को

बुधवार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि यदि राजस्व अधिकारी कार्य नहीं करेगा तो उसे हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा राजस्व अधिकारियों को ताकीद की गई कि उनके पास अपने कार्य से आने वाले व्यक्तियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ अच्छा व्यवहार करें। राजस्व अधिकारी के व्यवहार की शिकायत नहीं आए।

तो रोकी जाए उनकी वेतन वृद्धि

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जो भी राजस्व प्रकरण 3 माह से ज्यादा के हो जाते हैं उन्हें पीले बस्ते में बांधे और 6 माह से पुराने प्रकरण लाल बस्ते में बांधकर अपने सामने रखें ताकि ध्यान रहे कि यह प्रकरण इतने पुराने या इतने माह के लंबित हो चुके हैं। प्रकरण में आदेश पारित करने के पश्चात अमल दरामद समय सीमा में कराया जाए। यदि कोई पटवारी अमल दरामद कार्य नहीं करें तो उसकी वेतन वृद्धि रोक दी जाए। यह सुनिश्चित करें कि पटवारी आपके आदेश का पालन करें।

तो उन पर कार्रवाई

सीमांकन निपटारा की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कार्य में लापरवाही करने पर बिलपांक राजस्व निरीक्षक को तीन वेतन वृद्धि रोकने का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सीमांकन प्रकरण समय सीमा से बाहर जाने पर संबंधित तहसीलदार और राजस्व निरीक्षक पर कार्रवाई सुनिश्चित रूप से की जाएगी।

संतुष्टिपूर्वक करें निराकरण 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राही किसानों को सम्मान निधि राशि की किस्तें दिए जाने की समीक्षा भी कलेक्टर ने की। समीक्षा में चौथी तथा पांचवी किस्त में हितग्राही किसानों की संख्या कम होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संबंधित किसानों की जानकारियों में त्रुटि यदि कोई हो तो सुधारी जाए। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारियों द्वारा शिकायतों का निराकरण कमजोर परिलक्षित हो रहा है। राजस्व अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में गंभीरता से और त्वरित गति से शिकायतों का निराकरण करें और निराकरण संतुष्टिदायक हो। आवेदक से बात करके संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराना सुनिश्चित करें।

तब उपकरण अन्य मरीजों को कराएं उपलब्ध

बैठक में कलेक्टर द्वारा कोविड-19 के तहत होम आइसोलेशन की समीक्षा करते हुए सिटी एसडीएम को निर्देशित किया गया कि शहर में होम आइसोलेशन की संख्या में वृद्धि की जाए। रेडक्रॉस से 50 पल्स ऑक्सीमीटर एवं 50 डिस्टेंस थर्मामीटर क्रय किए गए हैं जो होम आइसोलेटेड मरीजों को उपलब्ध कराए जाए। उस मरीज के स्वस्थ होने के उपरांत उपकरण अन्य मरीजों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह थे मौजूद

बैठक में अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, एसडीएम रतलाम सिटी अभिषेक गहलोत, एसडीएम रतलाम ग्रामीण एम.एल. आर्य, एसडीएम जावरा राहुल धोटे, एसडीएम आलोट राजेश शुक्ला, एसडीएम सैलाना कामिनी ठाकुर, सिटी तहसीलदार प्रेमशंकर पटेल सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *