वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शिल्पकारों ने दिया बेहतर विकल्प : सोने से कमतर नहीं पीतल के सिक्कों की ज्वेलरी, कम कीमत में लेदर के जूते -

शिल्पकारों ने दिया बेहतर विकल्प : सोने से कमतर नहीं पीतल के सिक्कों की ज्वेलरी, कम कीमत में लेदर के जूते

1 min read

🔲 हस्तशिल्प मेला प्रदर्शनी लुभा रही है नागरिकों को

हरमुद्दा
रतलाम 21 दिसंबर। भोपाल द्वारा लगाई गई हस्तशिल्प मेला प्रदर्शनी में प्रदेश के ऐसे शिल्पकार शामिल हैं जो आज के आधुनिक युग में मशीनों से दूर है। साथ ही हाथों से काम करके परंपरागत क्षेत्र विशेष की विशेषता वाली सामग्री का विक्रय एवं प्रदर्शन कर रहे हैं। भोपाल के शिल्पकार पीतल के सिक्कों से जो ज्वेलरी बना रहे हैं वह सोने से कम नहीं लगती है। कम कीमत में ज्यादा सुंदरता निकलकर आती है। धार जिले के दूधी ग्राम से आए शिल्पकार ने कंपनी के जूते से बेहतर विकल्प दिया है और आम लोगों की सामर्थ्य अनुसार उच्च गुणवत्ता के शुद्ध लेदर के जूते बनाए है।

रतलाम के अजंता टॉकीज रोड पर रोटरी हॉल में संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम लिमिटेड के प्रयास से शिल्पकारों को खास मुकाम दिया जा रहा है।

IMG_20201026_114645

उनकी भी ख्वाहिश पूरी होगी ज्वेलरी पहनने की

भोपाल से आए शिल्पी विनोद राव और रवि के पास गरीबों की ख्वाहिश को पूरा करने का रास्ता है जो सोने के आभूषण की चाहत रखते हैं। विनोद और रवि पीतल की ज्वेलरी बनाते हैं वह पीतल के पुराने सिक्कों से बनी होती है। विनोद ने बताया कि उनके आभूषणों में चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, झुमकी, बाजूबंद, मंगलसूत्र, रानी हार, टीका आदि की एक लंबी श्रंखला है। उनका कहना है कि दिखने में सोने से कम नहीं और खो जाए तो गम नहीं आदर्श वाक्य पर भी काम करते हैं।

हाथों के हुनर से दे रहे नामी कंपनियों को मात

IMG_20201221_184304

धार जिले के ग्राम दूधी के निवासी प्रमोद बल्ले और उनकी पत्नी सीमा पर लेदर जूते बनाने में उन्हें महारत हासिल है। प्रमोद और सीमा ने आम लोगों को भी अपने हुनर से नामी कंपनियों के समांतर टिकाऊ और मजबूत जूते और चप्पलों की विशाल श्रंखला मेले में प्रदर्शित की है। एसीपी हैदराबाद और चेन्नई से कच्चा लेदर लेकर रंगोली डिजाइन में चप्पल-जूते बना रहे हैं। आधुनिकता की मांग को पूरी करने के लिए लेटेस्ट जूते है जो पहनने में आरामदायक हैं।

शिल्पियों की कारीगरी देखने लायक

मेला प्रभारी दिलीप सोनी ने हरमुद्दा को बताया कि मेले में जितने भी शिल्पकार है, उनके हाथों की कारीगरी देखने के लिए लोगों को आना चाहिए। मेला सुबह 11:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक आम जनता के लिए नि:शुल्क खुला रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *