वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत के लिए सुविधा की सौगात शुरू होगी शीघ्र, बड़े शहरों में होने वाली जांच अब होगी रतलाम में -

सेहत के लिए सुविधा की सौगात शुरू होगी शीघ्र, बड़े शहरों में होने वाली जांच अब होगी रतलाम में

1 min read

🔲 रिपोर्ट का नहीं करना होगा कई दिनों तक इंतजार

🔲 जिला चिकित्सालय में अत्याधुनिक पैथालॉजी लेब

🔲 विधायक ने ली तैयारी की जानकारी

हरमुद्दा
रतलाम, 28 जनवरी। केंसर, लीवर, कीडनी, हारमोन्स, विटामीन, बी-12, विटामीन डी, थाईराईड, थेलेसीमिया सहित रक्त संबंधी कई प्रकार की जांचे रतलाम में ही कर दी जाएगी, जबकि यह जांचे अब तक बड़े शहरों में ही होती रही है। शहर की निजी लेबों में जांच के नमूने देने के बाद आम लोगों को रिपोर्ट के लिए जो इंतजार करना पड़ता था, वह खत्म हो जाएगा। सेहत के लिए सुविधा की सौगात शीघ्र शुरू होगी।

IMG_20210117_160454

नई सुविधा शुरू होने पर जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को अब जांचों के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। राज्य शासन ने वेट लीज प्रावधान के तहत्‌ अत्याधुनिक पैथालॉजी लेब स्वीकृत की है, जिसकी तैयारियों की शहर विधायक ने समीक्षा की। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर को जनहित में यह लेब जल्द से जल्द आरंभ कराने के निर्देश दिए।

IMG_20210129_092734

निजी एजेंसी करेगी लैब का संचालन

वेट लीज आधार पर शुरू होने वाली पैथालॉजी लेब का संचालन निजी एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इसमें होने वाली विभिन्न जांचों का शुल्क सरकार अदा करेगी। जांच मशीनों का रख रखाव एजेंसी द्वारा किया जाएगा।

आमजन को समय और रुपए की होगी बचत

नई लेब शुरू होने से जिला चिकित्सालय में पदस्थ चिकित्सक भी मरीजों को बाहर की जांचे नहीं लिखेंगे और हजारों रुपए की जांचे नि:शुल्क चिकित्सालय में ही हो होकर समय पर रिपोर्ट उपलब्ध कराएगी। इससे शहरवासियों को समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

एक से डेढ़ करोड़ रुपए की रतलाम आई मशीनें

लेब शुरू करने के लिए अस्पताल प्रशासन की तैयारियां जारी है। निजी एजेंसी को लेब के लिए स्थान उपलब्ध करा दिया गया है। एजेंसी के लिए एक से डेढ़ करोड़ रुपए की मशीनें रतलाम आ गई है। अन्य मशीनें भी आगामी दिनों में आने वाली है, इससे शहर को जल्द ही यह सौगात मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *