वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राजनीति विदेश की : सांसदों की बगावत के चलते प्रधानमंत्री मुश्किल में, 39 मंत्रियों ने दिए त्यागपत्र -

राजनीति विदेश की : सांसदों की बगावत के चलते प्रधानमंत्री मुश्किल में, 39 मंत्रियों ने दिए त्यागपत्र

1 min read

⚫ प्रधानमंत्री का कहना मैं नहीं छोडूंगा पद

⚫ इस्तीफा देने वालों में कुछ संसदीय सचिव भी शामिल

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी सांसदों की बगावत के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें बढ़ गई है खास बात तो यह है कि 2 दिन में 39 मंत्रियों ने अपने-अपने इस्तीफे दे दिए हैं। यहां तक कि इस्तीफा देने वालों में संसदीय सचिव भी शामिल है। इतना सब कुछ होने के बावजूद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं इस्तीफा नहीं दूंगा।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

कैबिनेट में शामिल गृह मंत्री प्रीति पटेल और परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स समेत दो दर्जन वरिष्ठ मंत्री अभी तक बोरिस जॉनसन मिलकर अपना इस्तीफा देने की बात कही है।

यह भी दे चुके हैं इस्तीफा

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद शुरू अन्य मंत्रियों के इस्तीफे का भी दौर शुरू हो गया। वित्तीय सेवा सचिव जॉन ग्लेन, सुरक्षा सचिव राचेल मैकलीन, निर्यात और समानता मंत्री माइक फ्रीर, आवास और समुदाय के जूनियर मंत्री नील ओ’ब्रायन और शिक्षा विभाग के जूनियर सचिव एलेक्स बरगर्ट सहित कई लोगों ने अभी तक इस्तीफा दे दिया है।

संसद भवन

वरिष्ठ मंत्रियों का कहना प्रधानमंत्री को छोड़ देना चाहिए पद

इस बीच बोरिस जॉनसन सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने बुधवार शाम को प्रधानमंत्री के आवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट गए और उन्हें पद छोड़ने के लिए सलाह दी। इन मंत्रियों में गृह मंत्री प्रीति पटेल भी शामिल थीं, जो उनकी कट्टर समर्थक मानी जाती थीं। ऐसा माना जा रहा है कि 15 से अधिक मंत्रियों ने अगले चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी की संभावनाओं को सुधारने के लिए नेतृत्व परिवर्तन पर जोर दिया था।

चुनाव नहीं चाहते हैं प्रधानमंत्री, उन्हें है हार का डर

कई मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद भी PM बोरिस जॉनसन पद छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। बोरिस जॉनसन का कहना है कि उनके इस्तीफे के कारण देश में जल्द चुनाव कराना होगा, ऐसा होने पर पार्टी को चुनाव में हार का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *