वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे एनसीसी कैडेट्स ने सीखे आपदा प्रबंधन के गुर : सी पी आर देने का तरीका समझा तो जानी दुर्घटना के समय दिए जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा -

एनसीसी कैडेट्स ने सीखे आपदा प्रबंधन के गुर : सी पी आर देने का तरीका समझा तो जानी दुर्घटना के समय दिए जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा

1 min read

⚫ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल भोपाल की टीम ने सिखाए गुर

हरमुद्दा
रतलाम/सैलाना, 1 दिसंबर। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल भोपाल की टीम ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एनसीसी केडेट्स  के साथ-साथ विद्यालय की समस्त छात्राओं को आपदा प्रबंधन के बारे में बताया। सी पी आर देने का तरीका समझाया तो दुर्घटना के समय दिए जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा जानी।

कार्यक्रम मौजूद एनसीसी केडेट्स

कार्यक्रम में इंस्पेक्टर श्रीनिवास मीणा एवं एएसआई माशाराम, हेड कांस्टेबल सतीश कुमार भाटी, सुंदर सिंह, अजय श्रीवास्तव और उनकी पूरी टीम ने छात्राओ को दुर्घटना के समय दिए जाने वाली  प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी दी।सी पी आर कैसे दिया जाता हैं उसका तरीका समझाया। भूकंप एवं बाढ़ के बचने के उपाय से संबंधित बहुत ही रोचक एवं महत्वपूर्ण जानकारी दी।

तो बचा सकते हैं इस तरह उनकी जान

विद्यालय की एनसीसी अधिकारी माया मेहता ने बताया कि भोपाल से आई हुई टीम  के द्वारा हमारे कैडेट्स को बहुत ही उपयोगी जानकारी दी गई जिसका उपयोग करके वह अपने जीवन में किसी भी घायल व्यक्ति की जान बचा सकते हैं।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में विद्यालय की प्राचार्य सुनीता छजलानी, विकास खंड शिक्षा अधिकारी नारायण उपाध्याय एवं समस्त विद्यालय परिवार के साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के प्रहलाद, प्रकाश कुमार, मुकेश कुमार, विशाल माने, बाघ दीपक, संजय कुमार, संपत राम मीणा, राम कुमार झा भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन माया मेहता ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *