वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी समारोह :  संघचालक भागवत जी ने सिंध से हिन्द के नाते की बताई विशेषता,  -

अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी समारोह :  संघचालक भागवत जी ने सिंध से हिन्द के नाते की बताई विशेषता, 

1 min read

⚫ बड़ी संख्या में भोपाल पहुंचा सिंधी समाज रतलाम लौटा

हरमुद्दा
रतलाम, 3 अप्रैल। अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी समारोह भोपाल में सम्मिलित होकर स्थानीय सिंधी समाज का प्रतिनिधिमंडल रतलाम पहुंचा। भारतीय सिंधु सभा युवा शाखा प्रदेश अध्यक्ष विनोद करमचंदानी के साथ अपने-अपने साधनों से भोपाल पहुंचे प्रतिनिधि मंडल में बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए।

समारोह के आयोजन में मंचासीन अतिथि

भारतीय सिंधु सभा युवा शाखा प्रदेश अध्यक्ष विनोद करमचंदानी ने बताया कि बैरागढ़ भोपाल के दशहरा मैदान में अमर बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी समारोह हुआ। समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत मुख्य अतिथि थे,वहीं विशेष अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थे। समारोह में सिंधी साधु समाज के अध्यक्ष महामंडलेश्वर साईं हंसराम महाराज, डॉ. संतोष कुमार सहित विभिन्न क्षेत्रों से पधारे सम्मानीय सिंधी संत भी शामिल। देश-विदेश की अनेक सिंधी विभूतियों को इस कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया, जिनमें सुप्रसिद्ध कैंसर चिकित्सक डॉ. आडवाणी भी शामिल थे। स्वागत उद्बोधन कार्यक्रम के राष्ट्रीय संयोजक भगवानदास सबनानी ने दिया।

सिंधू से ही बना है हिंदू शब्द : भागवत जी

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत जी ने कहा कि सिंधू से ही हिंदू शब्द उत्पन्न हुआ है। अगर हम सिंधू हैं तो हम निश्चित ही हिंदू हैं। आपने सिंधू घाटी की सभ्यता का भी उल्लेख किया और देश की स्वत्रंता में समाज के अहम योगदान एवं शहादत को भी सराहा।

मुख्यमंत्री ने सिंधी समाज के लिए अनेक घोषणाएं की


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर समाज हित में कई घोषणाएं की, जिसमें हेमू कालाणी की प्रतिमा लगाना, लंबित पट्टों को अविलंब जारी करना,अमर शहीद संत कंवर राम, राजा दाहिर सेन और अमर शहीद हेमू कालाणी के जीवन वृतांत को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल करना,सिंधी सम्राट राजा दाहिर सेन और अन्य विराट व्यक्तित्व के बारे में आम जन को विस्तृत जानकारी देने के लिए रूपरेखा बनाना आदि शामिल हैं। सिंधी साहित्य अकादमी का बजट बढ़ाकर 5 करोड़ किया जाएगा।

सिंधी समाज के लंबित पट्टे जारी होंगे

सिंधी समाज की  वर्षों से  लंबित पट्टों की मांग पर भी मुख्यमंत्री ने प्रकाश डाला तथा मंच से घोषणा की कि समाज के जितने भी पट्टे चाहे वो किसी भी शहर के हो जो अभी तक नहीं बने हैं वे नाम मात्र शुल्क के साथ जारी किए जाएंगे।इस घोषणा का उपस्थित सिंधी समाजजन ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।

भारतीय सिंधू सभा ने किया आभार व्यक्त

इस अवसर पर एक विशाल प्रदर्शनी भी लगाई गई,जो जनता के अवलोकन के लिए आज से खोल दी जाएगी।कार्यक्रम में समाज के सुपर रॉक स्टार भी शामिल हुए और अपने सिंधी गीतों पर उपस्थित जन समुदाय को झूमने पर मजबूर कर दिया।इस कार्यक्रम में एक लाख से अधिक सिंधी देश-विदेश से एकत्र हुए सभी ने इस आयोजन को यादगार बताया।समापन से पूर्व सभी को स्मृति चिन्ह भी वितरित किए गए। रतलाम से शामिल हुए प्रतिनिधि मंडल का भारतीय सिंधू सभा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष विनोद करमचंदानी ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *