वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अनलॉक का पहला दिन : रोहिणी के आठवें दिन अनलॉक हुए बादल, झमाझम बारिश -

अनलॉक का पहला दिन : रोहिणी के आठवें दिन अनलॉक हुए बादल, झमाझम बारिश

🔲 4 घंटे लगे तैयारी में

🔲 पहले आसपास के शहर में

🔲 शुक्र के अस्त और उदय होने पर होते हैं बारिश के योग

🔲 रोहिणी के आठवें दिन बारिश, एक सप्ताह होगा विलंब मानसून में

हरमुद्दा
रतलाम, 1 जून। अनलॉक वाले लॉक डाउन के पहले दिन और रोहिणी के आठवें दिन बादल अनलॉक होकर झमाझम बरसे। बारिश से लोगों को और राहत मिल गई। जिले में दोपहर बाद बारिश शुरू हुई। तो शहर में शाम को झमाझम बारिश ने आमजन को खुश कर दिया। बादल को बरसने की तैयारी में 4 घंटे लगे।

IMG_20200601_170235

सोमवार को दोपहर 12 बजे के आसपास शहर में बादलों ने कब्जा जमाना शुरू कर दिया था। कहीं धूप कहीं छांव जैसा माहौल था। लेकिन लग नहीं रहा था कि इतनी बढ़िया झमाझम बारिश हो जाएगी। धराड़ के बाद जावरा में बारिश हुई। शहर में भी बादलों का जमघट लगभग लग चुका था। तेज हवाएं चलने लगी। बारिश के स्वागत में हरे भरे वृक्ष झूम झूम कर नाचने लगे। करीब 4 बजे जब हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चली, तब लग रहा था कि बादल उड़ जाएंगे लेकिन कुछ इंतजार के बाद जमकर बरसने लगे। 40 मिनट तक झमाझम बरसात हुई।

शुक्र हुआ अस्त बारिश से किया मस्त

पंडित दुर्गाशंकर ओझा ने हरमुद्दा को बताया कि ज्योतिष गणना के मुताबिक 1 जून को शुक्र अपनी ही राशि वृषभ में अस्त हुआ है जिसके कारण गर्मी में कमी आई। हालांकि नौतपा के आखिरी दो दिनों के भीतर आंधी तूफान व बारिश होने की संभावना थी। दरअसल, शुक्रदेव रस प्रधान हैं, जो सूर्य के ताप को कम करता है। इसके चलते भी बारिश के योग बने थे। शास्त्र सम्मत है कि जब शुक्र अस्त और उदय होता है तो बारिश होती है।

एक सप्ताह होगा विलंब मानसून में

पंडित ओझा ने बताया कि वर्षा ऋतु का आरंभ 20 जून शनिवार से होना है लेकिन रोहिणी आठवें दिन गली है और पानी बहकर निकला है नतीजतन मानसून में 1 सप्ताह का विलंब होगा। किंतु मानसून सत्र बेहतर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *