वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग -

21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग

1 min read

हरमुद्दा

भोपाल, 18 जून। आगामी 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। वर्तमान कोविड-19 संक्रमण डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घर पर ही रहकर पूरे प्रदेश में एक ही समय पर स्वैच्छित रूप से आयोजित किया जाना है।

योग दिवस पर योग एवं प्राणायाम करने के मुख्य उद्देश्य रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना और तनाव से मुक्ति है। प्रत्येक विभाग इस आयोजन के संबंध में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा योग कार्यक्रम के दौरान किए जाने वाले योगासनों के बारे में एक कॉमन प्रोटोकाल निर्धारित करते हुए एक ई-बुक एवं वीडियों तैयार किया गया है। इसे वेबसाईट yoga.ayush.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है। अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व योगाभ्यास के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा विभिन्न माध्यमों जैसे- यूट्यूब, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर सामान्य योगा प्रोटोकाल के संबंध में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

कॉमन योगा प्रोटोकाल 45 मिनट का

कॉमन योगा प्रोटोकाल 45 मिनट की अवधि का रहेगा जो दूरदर्शन एवं अन्य माध्यमों से निर्धारित समय प्रात: 7 बजे से 7:45 बजे तक प्रसारित होगा। इस अवधि में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, सामान्यजन, महाविद्यालय एवं विद्यालयों के विद्यार्थी, एनसीसी केडेट, विभिन्न योग संस्थाओं के सदस्य, अभिभावक इत्यादि योग कार्यक्रम में घर पर ही रहकर स्वेच्छा से भाग ले सकेंगे।

IMG_20200605_080254

यह आयोजन पूर्णतय: स्वेच्छिक है। अस्वस्थता की स्थिति में कदापि आयोजन में सहभागिता नहीं करें। कोविड-19 वायरस संक्रमण के कारण योग का कोई भी सामूहिक आयोजन नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *