वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विश्व वन्यजीव दिवस मनाया : जीव-जन्तुओं और वनस्पतियों की सुरक्षा के प्रति जरूरी जागरूकता -

विश्व वन्यजीव दिवस मनाया : जीव-जन्तुओं और वनस्पतियों की सुरक्षा के प्रति जरूरी जागरूकता

1 min read

हरमुद्दा
आम्बा, 3 मार्च। दुनिया के नष्ट होते जंगलों, जीव-जन्तुओं और वनस्पतियों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय हरित हरित कोर के नेतृत्व में स्थानीय शकुंतला देवी विद्या निकेतन हाई स्कूल में विश्व वन्यजीव दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा वन्यजीव एवं वनस्पतियों के संरक्षण की शपथ लेकर विद्यालय के बगीचे में मूक बधिर पशु-पक्षियों के लिए पानी के सकोरे रखे गए।

वन्यजीवों को बचाने और संरक्षित करने के लिए करें प्रयास : शर्मा

जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने वन्य जीव-जंतुओं एवं वनस्पतियों के संरक्षण करने के प्रति स्कूली विद्यार्थियों में जागरूकता लाने की अपील की।उन्होंने बताया कि विश्व वन्यजीव दिवस पर वन्यजीवों को बचाने और संरक्षित करने के लिए प्रयास करने चाहिए और एक स्वस्थ पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता पर अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करनी चाहिए।

पर्यावरण को संतुलित करने के लिए वन्य प्राणियों का संरक्षण जरूरी

जिला इको क्लब के मास्टर ट्रेनर कृष्णलाल शर्मा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्वभर में वन्य जीव दिवस मनाया जा रहा है। वन्य जीव हमारे लिए अति उपयोगी होते हैं। पर्यावरण को संतुलित करने के लिए वन्य प्राणियों का संरक्षण आवश्यक है। छात्रों को प्रकृति से जुड़ने का संदेश भी दिया और वन्य जीवों के प्रति सहानुभूति और उनका संरक्षण करने का संकल्प दोहराया।

मूक बधिर पशु-पक्षियों के लिए रखे सकोरे

वन्यजीवों के पारिस्थि की तंत्र की जानकारी देते हुए सभी विद्यार्थियों को एक-एक वृक्ष लगाने की शपथ दिलाई गई।

प्रयास की प्रशंसनीय

इको क्लब जिला प्रभारी गिरीश सारस्वत ने विद्यालय के बच्चों द्वारा किए गए प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि विश्व वन्यजीव दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में वन्यजीवों की सुरक्षा तथा वनस्पतियों की लुप्त प्राय प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है। विश्व के सभी देशों के साथ इस दिन भारत में भी वन्य जीवों के लिए जागरूकता फैलाई जाती है वही प्रकृति और मानव के संबंधों को दर्शाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *