वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मिशन ग्रामोदय के तहत मुख्यमंत्रीद्वारा वर्चुअल गृह प्रवेश से लाभान्वित हुए रतलाम जिले के 2333 परिवार -

मिशन ग्रामोदय के तहत मुख्यमंत्रीद्वारा वर्चुअल गृह प्रवेश से लाभान्वित हुए रतलाम जिले के 2333 परिवार

1 min read

हरमुद्दा
धार/रतलाम,18 मार्च। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मिशन ग्रामोदय के तहत गुरुवार को धार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के सवा लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया।  इस वर्चुअल गृह प्रवेश का लाभ रतलाम जिले के 2333 परिवारों को भी मिला है। 

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी मीनाक्षी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तरीय  कार्यक्रम के माध्यम से जिले के 5 नवनिर्मित ग्राम पंचायत भवनों, 24 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों, 14 शांति धाम, 30 खेल मैदानों तथा दो गौशालाओं का भी लोकार्पण वर्चुअल रूप से किया गया।

जरूरतमंदों के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जरूरतमंदों के कार्ड बने उसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पूर्व सरकार ने जो बच्चों की पढ़ाई की योजना बंद की थी उसे शुरू किया जा रहा है।  फिर से मेडिकल, आईआईटी और उच्च शिक्षा में प्रवेश पाने वाले बच्चों के माता-पिता को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उनकी फीस की भरपाई मध्य प्रदेश सरकार करेगी। वहीं बेटा बेटी को जन्म देने वाली माता को ₹16000 देने की योजना भी फिर से चालू की गई है। नर्मदा से पानी लाने को लेकर पूर्व सरकार कहती थी कि नहीं हो पाएगा। लेकिन हमने कर दिखाया है, जहां नर्मदा का पानी पहुंच सकता है वहां सर्वे करवाया जाएगा। वहां पानी पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। गांव की जमीन पर सर्वे करवाकर सभी को अधिकार पत्र दिए जाएंगे। इसके लिए कार्य जारी है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी व्यक्ति जमीन मुक्त नहीं रहेगा। सभी को उनके रहने के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया भी मौजूद थे। उन्होंने स्वागत भाषण दिया। आभार उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने माना।

125000 आवासों तथा अन्य निर्माण आदि का लोकार्पण किया मंत्री तोमर ने

इसके पूर्व केंद्रीय मंत्री ग्रामीण एवं विकास विभाग तथा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 125000 आवासों तथा अन्य निर्माण आदि का लोकार्पण किया। तोमर ने बताया कि मध्य प्रदेश आवास निर्माण के मामले में देश में दूसरे स्थान पर हैं। ग्रामीण सड़क सड़क निर्माण के मामले में प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। यहां के किसान की मेहनत के कारण गेहूं उत्पादन व अन्य मामलों में पंजाब और हरियाणा से भी आगे हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *