वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : एक समान हो रेमडेसिविर का मूल्य, 899 से 5400 रुपए तक अंकित, जीवन रक्षक औषधि में करें शामिल -

सेहत सरोकार : एक समान हो रेमडेसिविर का मूल्य, 899 से 5400 रुपए तक अंकित, जीवन रक्षक औषधि में करें शामिल

1 min read

🔲 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के नाम प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री का पत्र

हरमुद्दा
रतलाम, 13 अप्रैल। देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को डॉ. हर्षवर्धन को प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री हिम्मत कोठारी ने एक पत्र लिखकर बताया कि देश में रेमडेसिविर के भाव अलग-अलग हैं। 899 से 5400 रुपए तक है। इसमें एकरूपता होनी चाहिए और इसे जीवन रक्षक औषधि में शामिल करना चाहिए।

प्रति,
श्री हर्षवर्धन जी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री
भारत सरकार
महोदय,

वर्तमान में कोरोना की भयावह आपदा में आमजन के बीच डर पैदा हो रहा है और इसी भय के माहौल का फायदा उठाकर कतिपय कम्पनियां रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं सेनेटाईजर के मनचाहे दाम वसूल कर रही है।

मान्यवर इसका एक प्रमुख कारण तो यह लगता है कि विभिन्न दवा निर्माता कंपनी द्वारा इन इनजेक्सनों एवं सेनेटाइजर पर उत्पादन खर्च से 4 से 5 गुना अत्यधिक मूल्य के एमआरपी प्रिंट पर लोगों के पास पहुच रही है, जिस कारण इनकी कालाबाजारी बहुत की जा रही खरीदी मूल्य और एमआरपी में भारी अंतर है।

मान्यवर इन्जेक्सन एवं सेनेटाइजर का अनेक कम्पनियां उत्पादन कर रही है जिनमें फामूर्ला लगभग समान ही रहता है, लेकिन एमआरपी सभी पर अलग अलग होती है।

उदाहरण के तौर पर सिपला लिमिटेड कंपनी के इंजेक्शन पर एमआरपी 4000 रुपए, हेट्रो हेल्थ केअर के इंजेक्शन पर 5400 रुपए, जुबिलेंट लाइफ साइनस 4800 रुपए, इलिया लेबोरेटीईस के इंजेक्शन 3900 रुपए, डॉ. रेड्डी के इंजेक्शन पर 5400 रुपए एवं जायड्स केडीला इंजेक्शन 899 रु एमआरपी अंकित है। इसी तरह सेनेटाईजर की कम्पनियों के सेनेटाइजर पर भी बहुत ज्यादा एमआरपी अंकित हो रही है।

अतः आपसे निवेदन है कि निर्माता कम्पनीज से इनकी एमआरपी को एक समान और न्यूनतम दर कर इन दवाओं को भी जीवन रक्षक की श्रेणी में रखा जाए, जिससे इनके भावों पर नियत्रंण रखा जा सके एवं इनका मूल्य एक समान हो जाए मुनाफाखोरी पर लगाम लगाई जा सके।

हिम्मत कोठारी

🔲 हिम्मत कोठारी, पूर्व गृहमंत्री मध्यप्रदेश शासन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *