वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे रेलवे बोर्ड का निर्णय : बारिश का लुत्फ लेने के लिए पर्यटकों के लिए चलेगी हेरिटेज ट्रेन 5 अगस्त से, 2 कोच रहेंगे पारदर्शी -

रेलवे बोर्ड का निर्णय : बारिश का लुत्फ लेने के लिए पर्यटकों के लिए चलेगी हेरिटेज ट्रेन 5 अगस्त से, 2 कोच रहेंगे पारदर्शी

 कोरोना के चलते 15 माह से थी बंद

 पर्यटकों को करना होगा नियमों का पालन

 किराया अधिक होने की संभावना, मगर नहीं हुए आदेश

 पहली बार लगाए जा रहे दो पारदर्शी कोच, 120 लोग हो सकेंगे सवार

हरमुद्दा
इंदौर / रतलाम, 3 अगस्त। बारिश का लुत्फ लेने के लिए पर्यटकों के लिए महू से पातालपानी और कालाकुंड घुमाने वाली हेरिटेज ट्रेन 5 अगस्त से फिर चलेगी। हेरिटेज ट्रेन शुरू करने से पहले पिछले दिनों इसका ट्रायल भी लिया गया। इसके साथ कुछ महंगाई भी आ सकती है क्योंकि संभावना है कि हेरिटेज ट्रेन का किराया पहले से अधिक हो, हालांकि इस बारे में अभी आदेश जारी नहीं हुए हैं। खास बात यह है कि इस बार 2 कोच पारदर्शी लगाए जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण काल में बीते 15 महीनों के दौरान यह ट्रेन पूरी तरह बंद रही। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने 5 अगस्त से दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। गुरुवार से महू से पातालपानी और कालाकुंड जाने के लिए हेरिटेज ट्रेन शुरू हो जाएगी। स्क्रीन की अब टिकट लेने के लिए पूरी तरह आनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है। ट्रेन में 272 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इनमें एक चेयर कोच में 24 और पहली बार लगाए जा रहे दो पारदर्शी कोच में 120 लोग सवार होंगे। दो जनरल कोच भी हेरिटेज ट्रेन में लगाए जाएंगे जिनमें कुल 128 लोग बैठ सकेंगे। हेरिटेज ट्रेन सुबह सवा ग्यारह बजे महू से रवाना होगी और दोपहर 1.25 बजे कालाकुंड पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन वहां से 3.34 बजे कालाकुंड से रवाना होगी और 4.30 बजे महू पहुंचेगी।

हेरिटेज ट्रेन पश्चिम रेलवे का ड्रीम प्रोजेक्ट

हेरिटेज ट्रेन पश्चिम रेलवे का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसे रेल मंत्री तक ने सराहा है। इस प्रोजेक्ट को तत्कालीन डीआरएम आरएन सुनकर ने शुरू किया था। जिसके बाद पर्यटकों ने इसे खूब पसंद किया। हेरिटेज ट्रेन में फिलहाल पर्यटकों से कोरोना बचने के लिए कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की हिदायत दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *