वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हमू सब गाम ना टाबर नी भणाई लिखाई ने स्कूल री सब सुविधा ना वास्ते काम करंगा, म्हारा गाम नो स्कूल सबती हाऊ स्कूल वेगा -

हमू सब गाम ना टाबर नी भणाई लिखाई ने स्कूल री सब सुविधा ना वास्ते काम करंगा, म्हारा गाम नो स्कूल सबती हाऊ स्कूल वेगा

 शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण

 जनशिक्षकों का हुआ एक दिवसीय उन्मुखीकरण

हरमुद्दा
पिपलौदा, 22 फरवरी। हमू सब गाम ना टाबर नी भणाई लिखाई ने स्कूल री सब सुविधा ना वास्ते काम करंगा, म्हारा गाम नो स्कूल सबती हाऊ स्कूल वेगा। गाम ना सब छोरा छोरी ने स्कूल में रोज मेलांगा ने भणाई री वात करांगा। कुछ इस तरह से होगा शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण।

शालाओं में पालकों की सहभागिता बढ़ाने और स्कूलों की व्यवस्था में सुधार के लिए शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।  यह प्रशिक्षण पालकों को उनकी स्थानीय भाषा में बातचीत के आधार पर दिया जाएगा। इसके लिए जनशिक्षकों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में किया गया। इसमें 98 जनशिक्षकों ने भाग लिया।

शिक्षा राज्य मंत्री करेंगे पाल कोशिश सीधी चर्चा 26 को

प्रशिक्षण की शुरुआत संस्थान के प्राचार्य आनन्द शर्मा, ए पी सी विट्ठललाल बुज व चेतराम टांक ने प्रशिक्षण की रूपरेखा स्पष्ट करते हुए, मास्टर ट्रेनर और उनकी भूमिका को समझाया। 25 फरवरी को संस्था प्रधानो को जानकारी दी जाएगी और 26 फरवरी को शिक्षा राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार पालकों से सीधी चर्चा करेंगे। इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किए गए हैं, जिसपर फोन के माध्यम से पालक अपनी जिज्ञासाओं को शांत कर सकेंगे। प्रशिक्षण में राज्य से प्रशिक्षित चेतराम टांक, दिलीप शर्मा और रामचंद्र रायकवार ने जनशिक्षकों को राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बनाई गई लघु फिल्मों के आधार पर जानकारी दी। 24 अनुपस्थित जनशिक्षकों को 23 फरवरी को खण्ड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह थे मौजूद

प्रशिक्षण में सभी खण्ड स्रोत समन्वयक, डाइट के डॉ. नरेन्द्र गुप्ता,भंवरलाल सोनी, राजेंद्र राव भोगलेकर, अजय मरमट, अलका आचार्य आदि उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण के बाद नवभारत साक्षर अभियान के तहत निरक्षरों की पहचान करने और मोबाइल एप्प में एंट्री करने के लिए बैठक का आयोजन भी किया गया। इसमें मार्च के प्रथम सप्ताह में नवसाक्षरों की परीक्षा होगी। अप्रैल से विभिन्न कार्यक्रमों को निरन्तर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *