वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे परिणाम अंतिम सप्ताह में : माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली गई हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी की परीक्षा के परिणाम अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में होंगे घोषित -

परिणाम अंतिम सप्ताह में : माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली गई हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी की परीक्षा के परिणाम अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में होंगे घोषित

1 min read

⚫ दसवीं-बारहवीं के एक करोड़ 30 लाख की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में लगे 30 हजार मूल्यांकनकर्ता

⚫ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य हो गया पूरा

हरमुद्दा
भोपाल, 11 अप्रैल। सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से ठीक हो गया तो माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली गई हायर सेकेंडरी एवं हाई स्कूल की परीक्षा के परिणाम अप्रैल के अंतिम  सप्ताह में घोषित कर दिए जाएंगे। परीक्षा देने के बाद विद्यार्थियों को परिणाम का इंतजार है। जानकारी के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूर्ण हो चुका है। मंडल द्वारा संभावना व्यक्त की जा रही है कि 25 से 30 अप्रैल परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

मंडल के अधिकारियों के अनुसार इस बार प्रदेश भर से करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। अब विद्यार्थी बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में माशिमं जल्द ही दिशा-निर्देश वेबसाइट पर जारी करेगा। माशिमं की वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम अपलोड किए जाएंगे। 25 से 30 अप्रैल के बीच किसी भी दिन दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। दसवीं व बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। अब रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

सवा करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

संभावना है कि इस बार एक ही दिन दोनों कक्षाओं के परिणाम जारी किए जाएंगे। अभी तक एक दिन दोनों कक्षाओं के परिणाम जारी किए जाते थे, लेकिन कोविड के कारण दो साल परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई। इस कारण अलग-अलग दिन रिजल्ट जारी किए गए। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू हुआ था। दरअसल, दसवीं-बारहवीं के एक करोड़ 30 लाख की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में 30 हजार शिक्षक लगे हुए थे। माशिमं की ओर से दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *