वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे धर्म संस्कृति : अयोध्यापुरम तीर्थ से श्री सिद्धाचल महातीर्थ पालीताणा तक रतलाम की छ:रि पालित पैदल संघयात्रा 7 जनवरी से -

धर्म संस्कृति : अयोध्यापुरम तीर्थ से श्री सिद्धाचल महातीर्थ पालीताणा तक रतलाम की छ:रि पालित पैदल संघयात्रा 7 जनवरी से

⚫ रतलाम के करीब 400 तीर्थयात्री पैदल महासंघ में होंगे शामिल

हरमुद्दा
अयोध्यापुरम/रतलाम, 3 जनवरी। बंधु बेलड़ी आचार्य श्री जिनचन्द्रसागरसूरिश्वरजी म.सा. की पावन प्रेरणा से अयोध्यापुरम तीर्थ से श्री सिद्धाचल महातीर्थ पालीताणा तक श्री सिद्ध गिरिराज परिवार रतलाम द्वारा आयोजित भव्य छह दिवसीय छ:रि पालित पैदल संघयात्रा 7 जनवरी को प्रारम्भ होगी। जिसमें रतलाम से करीब 400 तीर्थयात्री शामिल होंगे। रतलाम से संघ का अयोध्यापुरम तीर्थ के लिए प्रस्थान 6 जनवरी को होगा। संघ ध्वजा चल समारोह 4 जनवरी को रतलाम में श्री करमचंद जैन मन्दिर हनुमान रूंडी के पीछे से निकाला जाएगा।

बंधु बेलड़ी आचार्य

मई में हुई थी पैदल संघयात्रा की घोषणा

आयोजक श्री सिद्ध गिरिराज परिवार ने बताया कि पैदल संघयात्रा को मुख्य निश्रा – बंधु त्रिपुटी पू.आ.श्री अशोकसागरसूरिश्वरजी म.सा.,पू.आ.श्री जिनचन्द्रसागरसूरिश्वरजी म.सा. एवं पू.आ.श्री हेमचन्द्रसागरसूरिश्वरजी म.सा. सहित 7 आचार्यश्री आदि सुविशाल श्रमण श्रमणीवृंद प्रदान करेंगे। प.पू.आ.श्री जिनचन्द्रसागरसूरिश्वरजी म.सा. की पावन प्रेरणा एवं निश्रा में छ:रि पालित पैदल संघयात्रा की घोषणा गत वर्ष 27 मई को रतलाम में आयोजित दीक्षा महोत्सव के अवसर पर की गई थी। जिसके बाद से समाजजनों द्वारा इस आयोजन को भव्य स्तर पर आयोजित करने के लिए कोई सात माह से तैयारियां की जा रही थी। पैदल संघ में सैकड़ों तीर्थयात्री, हाथी, बैलगाड़ी में भगवान का रथ, बेंड बाजे, ढोल ताशे, संगीतकार आदि प्रमुख आकर्षण रहेंगे।

संघ ध्वजा चल समारोह आज

पैदल संघ यात्रा में दादा आदिनाथ पालीताणा के शिखर पर ध्वजा चढ़ाने का लाभ श्रीमती रोशनबाई भंवरलाल भाणावत परिवार को मिला है। अशोक भाणावत ने बताया कि श्री शत्रुंजय ध्वजा यात्रा चल समारोह रतलाम में विराजित श्रमण श्रमणीवृंद की निश्रा में 4 जनवरी बुधवार को चल समारोह सुबह 9:36 बजे निकाला जायेगा। श्री करमचंद जैन मन्दिर हनुमान रूंडी के पीछे से प्रारम्भ होकर निवास स्थान भगतपुरी पर शुभ आगमन होगा। इस भव्य छ:रि पालित पैदल संघयात्रा के रतलाम से अयोध्यापुरम तीर्थ प्रस्थान के पूर्व शहर में संघ ध्वजा वधमाणा उत्सव आयोजित है। जिसके तहत संघपति एवं समाजजनों के निवास पर संघ ध्वजा को भक्तिभाव के साथ ले जाया जा रहा है।

छह दिन में 60 किमी की पैदल यात्रा

श्री देवसुर तपागच्छ चारथुई श्रीसंघ की आज्ञा से श्री सिद्ध गिरिराज परिवार रतलाम द्वारा संघ का प्रयाण 7 जनवरी शनिवार को बंधु बेलड़ी आचार्यश्री की प्रेरणा एवं मार्गदशन में संचालित अयोध्यापुरम तीर्थ से होगा। छह दिन में कोई 60 किमी की पैदल यात्रा में महेंद्रपुरम, गुणोंदय धाम, शंखेश्वरपुरम तीर्थ होते हुए 11 जनवरी को पालीताणा में भव्य सामैया के साथ पैदल संघ का प्रवेश होगा। 12 जनवरी को श्री सिद्धाचल महातीर्थ की यात्रा एवं संघमाल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *