वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खेल सरोकार : मध्य प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय मास्टर अक्षत को मिला पहला ग्रैंड मास्टर नॉर्म, शतरंज की दुनिया में बहुत बड़ा सम्मान -

खेल सरोकार : मध्य प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय मास्टर अक्षत को मिला पहला ग्रैंड मास्टर नॉर्म, शतरंज की दुनिया में बहुत बड़ा सम्मान

हंगरी के बुडापेस्ट में हुआ आयोजन

⚫ ग्रैंड मास्टर टूर्नामेंट में खिताबी जीत भी की हासिल

⚫पिछले 12 साल से लगातार खेल रहे हैं शतरंज

हरमुद्दा के लिए राकेश पोरवाल
रतलाम, 14 जून। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में रतलाम में डीसी टीआई के पद पर कार्यरत अक्षत खंपारिया ने हंगरी के बुडापेस्ट में अपना पहला ग्रैंड मास्टर नॉर्म हासिल कर लिया है उन्होंने यहां आयोजित ग्रैंड मास्टर टूर्नामेंट में खिताबी जीत भी हासिल की। मध्य प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय मास्टर अक्षत को पहला ग्रैंड मास्टर नॉर्म मिला है।

इस तरह के 3 नॉर्म मिलते हैं तीनों नॉर्म्स मिलने पर खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर का तमगा मिलता है जिसका शतरंज की दुनिया में बहुत बड़ा सम्मान होता है। अक्षत की उपलब्धि इसलिए विशेष है कि वह पिछले 12 साल से लगातार शतरंज खेल रहे हैं वह मध्य प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय मास्टर भी हैं मगर इससे पहले चार बार में बहुत कम नजदीकी अंतर से ग्रैंड मास्टर का नॉर्म्स चूक गए थे। बुडापेस्ट में आयोजित टूर्नामेंट में अमेरिका यूक्रेन रोलैंड सर्बिया इंग्लैंड हंगरी इजराइल और भारत सहित 10 देशो के खिलाड़ी शामिल थे। इसमें तीन ग्रैंड मास्टर शामिल थे।

अक्षत को दी टूर्नामेंट की छठी वरीयता

वरिष्ठ मंडल परिचालन अधिकारी पवन तिवारी से मुलाकात करते हुए अक्षत
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रतिभा पाल से मुलाकात करते हुए अक्षत

अक्षत को टूर्नामेंट में छठी वरीयता दी गई थी ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल करने के लिए आखिरी दौर में उन्होंने 1.5 अंक हासिल करने की जरूरत थी जो लगभग असंभव से चुनौती थी फिर भी उन्होंने अंतिम राउंड में हंगरी के एरोन टिकोरा को हरा कर पूरे अंक हासिल किए तथा ट्रॉफी हासिल की। अक्षत खंपारिया ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पहुंचकर वरिष्ठ मंडल परिचालन अधिकारी पवन तिवारी तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रतिभा पाल से मुलाकात की। अधिकारियों ने अक्षत को शुभकामनाएं प्रेषित की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *