वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मतदान के लिए नवाचार : उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाने पर मिलेगी सोना  तथा चांदी के आभूषणों की खरीदी पर छूट -

मतदान के लिए नवाचार : उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाने पर मिलेगी सोना  तथा चांदी के आभूषणों की खरीदी पर छूट

1 min read

स्वर्ण नगरी रतलाम के सर्राफा एसोसिएशन द्वारा की गई स्वर्णिम घोषणा

रतलाम जिले में रेकार्ड मतदान के लिए अभियान

कलेक्टर  की पहल पर रेकार्ड मतदान की पहल को लेकर व्यापारी आगे आए

हरमुद्दा
रतलाम 04 मई। रतलाम जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के कलेक्टर ने नवाचार किया है। इसके लिए व्यापारियों ने हाथ थाम लिया है।  सर्राफा व्यापारियों ने विशेष अभियान शुरू किया है जो भी व्यक्ति उंगली पर मतदान का निशान दिखाएगा,  उसे आभूषण की खरीदी पर विशेष छूट दी जाएग। इतना ही नहीं अन्य व्यापारी भी अपने-अपने संस्थान पर विशेष छूट देने  की घोषणा कर चुके हैं।

13 मई को रेकार्ड मतदान के लिए जोर-शोर से मतदाता जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। 13 मई को मतदान दिवस पर रतलाम जिला देश के अग्रणी जिलों में सम्मिलित हो, इस मंशा को लेकर कलेक्टर  राजेश बाथम ने शनिवार को रतलाम शहर के विभिन्न व्यापारी संगठनों आदि की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की मतदान में सहभागिता कराने के लिए प्रेरित किया।

विमोचन करते हुए

व्यापारी और संगठनों में अभियान में बढ़ाया कदम

कलेक्टर श्री बाथम की पहल पर स्वर्ण नगरी रतलाम के स्वर्ण व्यापारियों के सर्राफा एसोसिएशन द्वारा घोषणा की गई कि रतलाम शहर की सर्राफा दुकान पर आने वाला ग्राहक अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाएगा तो उसे सोने तथा चांदी के आभूषण की खरीदी पर छूट दी जाएगी। बैठक में मौजूद अन्य व्यापारियों तथा संगठनों द्वारा भी इसी प्रकार की छूट की घोषणा मतदाताओं के लिए की गई। बैठक में कलेक्टर बाथम के अलावा सीईओ जिला पंचायत श्री शृंगार श्रीवास्तव, महिला बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, अंकिता पण्ड्या  आदि उपस्थित थे।

स्वर्ण आभूषण खरीदी पर आधा प्रतिशत तथा चांदी आभूषण खरीदी पर एक प्रतिशत की छूट

हस्ताक्षर करते हुए कलेक्टर

बैठक में सर्राफा एसोरिएशन अध्यक्ष  झमक भरगट ने कहा कि रतलाम का सर्राफा व्यापारी प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अधिकाधिक मतदान हेतु अभियान में सम्मिलित है। कलेक्टर की पहल पर सर्राफा एसोसिएशन के व्यापारी, ज्वेलर्स अपनी दुकान पर आने वाले प्रत्येक ग्राहक को मतदान के बाद अमिट स्याही लगी उंगली दिखाने पर स्वर्ण आभूषण पर प्रत्येक 10 ग्राम की खरीदी पर मूल्य का आधा प्रतिशत छूट प्रदान करेंगे जो आज की स्थिति में लगभग 350 रुपए होती है। इसी प्रकार चांदी के आभूषण की खरीदी पर ग्राहक 1 प्रतिशत की छूट पाएगा जो आज की स्थिति में लगभग 600 रुपए है, यह छूट 13 मई से लेकर आगामी 20 दिनों तक दी जाएगी। झमक भरगट ने बताया कि सर्राफा एसोसिएशन ने मतदान करने वालों को खरीदी में छूट देने के लिए सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

मतदान केंद्र पर विशेष रहेगी व्यवस्था

रतलाम सर्राफा एसोसिएशन के सचिव  भावेश डोशी ने बताया कि उनके एसोसिएशन के व्यापारी भी उंगली पर अमिट स्याही का निशान बताने वाले प्रत्येक ग्राहक को सोना आभूषण की खरीदी पर प्रत्येक 10 ग्राम पर आधे प्रतिशत की छूट तथा चांदी के आभूषण की खरीदी पर प्रत्येक किलोग्राम पर मूल्य का एक प्रतिशत लगभग 800 रुपए की छूट ग्राहक को प्रदान करेंगे। डोशी ज्वेलर्स द्वारा किसी एक मतदान केंद्र पर आने वाले मतदाताओं तथा अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए पेयजल, ठंडाई की व्यवस्था की जाएगी।

अरबिंदो अस्पताल देगा 30 से 50 प्रतिशत तक की छूट

बैठक में उपस्थित अरविंदो अस्पताल रतलाम के प्रबंधक आशुतोष श्रीवास्तव ने बताया कि जिला प्रशासन की पहल पर अधिकाधिक मतदान के उद्देश्य में उनका अस्पताल भी सहभागी बन रहा है। अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाने वाले व्यक्ति को उनके अस्पताल में विभिन्न जांचों में 30 से 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इसके अलावा ओपीडी भी फ्री रहेगी, यह छूट 13 मई से 19 मई तक रहेगी।

एलपीजी डीलर्स एसोसिएशन देगा 25 रुपए की छूट

बैठक में एलपीजी डीलर एसोसिएशन के अमित अग्रवाल ने बताया कि मतदान करने वाले ग्राहकों को एक माह तक सुरक्षा पाईप (नली) पर प्रति नग 25 रुपए की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा एलपीजी डीलर एसोसिएशन जिले में 10 मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए ठंडाई, पेयजल की व्यवस्था भी करेगा। गैस सिलेंडर पर मतदाता जागरूकता के स्टिकर भी लगाए जा रहे हैं।

मालवा चैंबर्स ऑफ़ कॉमर्स भी आगे आया

जिले में मतदान का रिकॉर्ड बनाने के लिए मालवा चैंबर आफ कॉमर्स भी आगे आया है। संस्था के वरुण पोरवाल ने बताया कि मालवा चैंबर्स आफ कॉमर्स मतदान दिवस पर जिले के 100 मतदान केन्द्रों पर पानी, ठंडाई, लस्सी इत्यादि की व्यवस्था मतदाताओं के लिए करेगा। रतलाम के अलावा जावरा, सैलाना, आलोट, बाजना आदि क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर भी व्यवस्था की जाएगी।

लायंस क्लब द्वारा 10 मतदान केन्द्रों पर व्यवस्था

लायंस क्लब के  कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि लायंस क्लब रतलाम मतदान दिवस पर गर्मी के दृष्टिगत मतदाताओं के लिए छाछ, पेयजल इत्यादि की व्यवस्था 10 मतदान केंद्रों पर करेगा।

केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा प्रत्येक दुकान पर फ्लेक्स

केमिस्ट एसोसिएशन के  जय छजलानी ने बताया कि उनके संगठन की लगभग 1200 केमिस्ट शॉप है, सभी शॉप पर मतदाता जागरूकता के फ्लेक्स उनके एसोसिएशन की पहल पर लगाए जा रहे हैं। केमिस्ट प्रवीण गुप्ता ने कहा कि शहर के 20 मतदान केन्द्रों पर उनके द्वारा ओआरएस घोल के पैकेट रखे जाएंगे।

अशोक साड़ी की दुकान पर भी मिलेगी छूट

बैठक में रतलाम क्लाथ मार्केट स्थित अशोक साड़ी सेंटर के संचालक  अंकुश जैन द्वारा बताया गया कि अधिकाधिक मतदान के उद्देश्य से उनके द्वारा ग्राहक को उनकी दुकान पर साड़ी व सूट की खरीदी पर 10 प्रतिशत छूट पर दी जाएगी, यह छूट 13 मई से 15 मई तक मिलेगी।

देश में बने अग्रणी जिला

बैठक में कलेक्टर श्री बाथम ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रतलाम जिले के आप जिम्मेदार नागरिक हैं, जिला आपका अपना है, अतः प्रशासन के साथ आपकी भी जिम्मेदारी है कि लोकसभा निर्वाचन में 13 मई को मतदान का रिकॉर्ड बने, जिला देश के अग्रणी जिलों में सम्मिलित हो।

मतदान के लिए शपथ लेते हुए

पोस्टर का किया विमोचन

इस अवसर पर मतदाता जागरुकता पोस्टर का विमोचन भी कलेक्टर श्री बाथम, सीईओ  श्रृंगार श्रीवास्तव, वरिष्ठ पत्रकार डॉ.. खुशालसिंह पुरोहित, रजनीश सिन्हा, अंकिता पंड्या द्वारा किया गया। कलेक्टर श्री बाथम ने मतदाता जागरूकता की शपथ भी उपस्थितजनों को दिलाई। मतदाता जागरूकता के हस्ताक्षर भी किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *