वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश का अलर्ट : रतलाम, मंदसौर, नीमच, गुना में अति बारिश का रेड अलर्ट -

बारिश का अलर्ट : रतलाम, मंदसौर, नीमच, गुना में अति बारिश का रेड अलर्ट

करीब एक दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

तवा डैम के खोले गए गेट

मध्य प्रदेश में अब तक 14% अधिक बारिश का रिकॉर्ड

हरमुद्दा
रविवार 4 अगस्त। मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में अतिभारी बारिश की चेतावनी
रविवार को भी मौसम विभाग ने कई जिलों में अतिभारी बारिश की चेतावनी जताई है। इनमें मध्य प्रदेश के रतलाम, मंदसौर, नीमच, गुना शामिल हैं। नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट खोलने से नदी में बहाव तेज हो गया। जिला प्रशासन ने प्रकृति प्रेमियों से अपील की है कि प्रकृति का आनंद लेने के साथ अति उत्साह में ना रहे। वरना अनहोनी घटना हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि बालाघाट, कटनी, उमरिया,मैहर, शहडोल, पन्ना, सतना, सीधी, सिंगरौली, डिंडौरी, जबलपुर, दमोह छतरपुर अनूपपुर, में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, मंडला, सिवनी, टीकमगढ़ शिवपुरी, निवाड़ी, सागर, बैतूल, सिवनी, नरसिंहपुर, विदिशा, रायसेन, खंडव हरदा, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोर, देवास, नर्मदापुरम, राजगढ़, शाजापुर, बुरहानपुर, आगर, गुना, अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, भोपाल में भी पानी गिर सकता है।

14 प्रतिशत से अधिक बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 1 जून से 3 अगस्त तक के मानूसनी सीजन में अब तक प्रदेश में औसत से 14 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 6% अधिक जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 21% अधिक पानी गिर चुका है।

शनिवार को आधे से ज्यादा प्रदेश में हुई बारिश

शनिवार को आधे से ज्यादा जिलों में पानी गिरा। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश रीवा में हुई। जबलपुर, भोपाल, बैतूल, धार, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, पचमढ़ी, रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, सतना, सिवनी, सीधी, टीकमगढ़, उमरिया, मलाजखंड, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, रीवा, मंडला और नौगांव में भी पानी गिरा है। नर्मदापुरम में नर्मदा नदी, बैतूल में माचना, ताप्ती और विदिशा और अशोकनगर को जोड़ने वाले बाह्य नदी में तेज बहाव रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *