वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : सी एम राइज विनोबा रतलाम का भ्रमण किया झाबुआ जिले के पीएम श्री स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं ने -

सामाजिक सरोकार : सी एम राइज विनोबा रतलाम का भ्रमण किया झाबुआ जिले के पीएम श्री स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं ने

1 min read

मध्यप्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में लाइट हाउस चुना है सी एम राइज विनोबा स्कूल को

कक्षा में एंट्री रूटीन, प्रशंसा की संस्कृति का किया अवलोकन

हरमुद्दा
रतलाम, 4 सितंबर। झाबुआ जिले के 5 पीएम श्री स्कूल के 15 शिक्षक, स्कूल प्रमुखों ने सहायक संचालक रविन्द्र सिंह सिसोदिया के नेतृत्व में सी एम राइज विनोबा रतलाम का भ्रमण किया। सी एम राइज विनोबा स्कूल को मध्यप्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में लाइट हाउस चुना गया है। साथ ही प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्था टी-4 एजुकेशन द्वारा इनोवेशन कैटेगरी में इसे विश्व के टॉप 10 स्कूलों में भी चुना गया है।

लाइट हाउस स्कूल के भ्रमण के तहत शिक्षा विभाग ने अन्य जिलों के स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को यहां भ्रमण के लिए भेजने का निर्णय लिया है। इसी श्रृंखला में झाबुआ जिले से 5 स्कूलों का दल रतलाम आया। विनोबा स्कूल की विभिन्न गतिविधियों में झाबुआ जिले के शिक्षकों ने भाग लिया।
सर्वप्रथम मुख्य द्वार पर आगंतुक वाले शिक्षकों का स्वागत किया गया फिर उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत संगीतमय प्रार्थना सभा में भाग लिया।

कक्षा में एंट्री रूटीन, प्रशंसा की संस्कृति का किया अवलोकन

दल ने कक्षा अवलोकन (विभिन्न कक्षाओं में 3 के समूहों में) किया। जिसमें कक्षा कक्ष अभ्यास, कोल्ड कॉलिंग, थिंक पेयर शेयर, टीएलएम के माध्यम से शिक्षण, विभिन्न ट्रैकर्स, शिक्षण तकनीक, स्मार्ट शिक्षण को आत्मसात किया।
स्कूल के तीनों परिसरों में प्रिंट रिच कल्चर,विद्यार्थी कार्य और उनके द्वारा बनाए गए मॉडल्स और हर्बल गार्डन को सराहा।

परिणाम सुधार योजना और प्रश्न उत्तर में हुए शामिल

आगन्तुको को स्कूल की गतिविधियों पर पीपीटी और वीडियो प्रस्तुति दिखाई गई और संवाद किया गया।
स्कूल में गतिविधि रिकॉर्ड सहित कई प्रकार के रिकॉर्ड उन्होंने देखे। जैसे मॉर्निंग मीटिंग कैसे होती है, उमंग, सीसीएलई, स्कूल नवाचार, स्कूल विकास योजना सहित गतिविधियों के रिकॉर्ड और तस्वीरें, कक्षा वॉकथ्रू योजना, छात्र डायरी, शिक्षक डायरी, माह के शिक्षक की नवाचारी पद्धति,साइकल ऑफ ग्रोथ मॉडल,पेरेंट्स भागीदारी के विभिन्न रूप, कॉपी की जाँच योजना और अवलोकन, परिणाम सुधार योजना और प्रश्नोत्तर में भाग लिया।

उद्देश्य पूर्ण टीम निर्माण की देखी गतिविधि

सायंकालीन संगीतमय राष्ट्रगान में भाग लिया।  सर्किल टाइम में कैप्सूल प्रशिक्षण में विनोबा संस्था के शिक्षकों ने रचनात्मक फीडबैक पर रोल प्ले किया तथा उद्देश्यपूर्ण टीम निर्माण गतिविधि देखी। सभी शिक्षकों का औपचारिक एवं अनौपचारिक परिचय हुआ। आगंतुकों ने आभार सहित सकारात्मक फीडबैक भी दिया।

टीम प्रयास की हुई सराहना

आगंतुक झाबुआ टीम के दौरे  के समय भी विद्यालय की सभी कक्षाएं लगातार 6 पीरियड तक जारी रहीं। विनोबा स्कूल के दो शिक्षकों ने मार्गदर्शन में सभी गतिविधियों एवं कार्यों का प्रदर्शन किया। दौरे पर आए सहायक निदेशक श्री सिसोदिया ने सीएम राइज विनोबा स्कूल के अविश्वसनीय टीम प्रयास पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्कूल नेतृत्व टीम के साथ उच्च मानक स्थापित करने में विनोबा स्कूल के उत्कृष्ट टीम प्रयासों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *