वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शिक्षक विहीन स्कूलों के विद्यार्थी मिशन "समर्थ" में पा रहे हैं सार्थक शिक्षा -

शिक्षक विहीन स्कूलों के विद्यार्थी मिशन “समर्थ” में पा रहे हैं सार्थक शिक्षा

🔳 25 हायर सेकेंडरी व हाई स्कूलों में विशेष अभियान

🔳 ज्ञानपुंज की दल के सदस्य रख रहे हैं मिशन “समर्थ” पर नजर

🔳 दिशा समिति की बैठक में सांसद गुमान सिंह डामोर ने उठाया था “मुद्दा”

हरमुद्दा
रतलाम, 7 दिसंबर। जिले के शिक्षक विहीन 25 हायर सेकेंडरी एवं हाई स्कूलों में एलईडी के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। कलेक्टर रुचिका चौहान की विशेष रुचि पर मिशन “समर्थ” के तहत चल रही विशेष शिक्षण प्रणाली पर ज्ञान पुंज के दल नजर बनाए हुए हैं। मिशन “समर्थ” से ढाई हजार से अधिक विद्यार्थी अध्ययन कर पा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 7 नवंबर को सांसद गुमानसिंह डामोर के अध्यक्षता में “दिशा” समिति की बैठक हुई थी। बैठक में सांसद ने जानकारी चाहिए थी कि शिक्षक विहीन स्कूलों में अध्यापन के लिए क्या व्यवस्था की गई है? तब कलेक्टर रुचिका चौहान ने जवाब दिया था कि एलईडी के माध्यम से स्कूलों में अध्यापन करवाया जाएगा।

IMG_20191206_211544

विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके मद्देनजर कलेक्टर ने तत्काल एक्शन लेते हुए मिशन “समर्थ” की शुरुआत की। परिणाम स्वरूप जिले के 2611 विद्यार्थी एलईडी के माध्यम से शिक्षक विहीन स्कूलों में गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषय का अध्यापन सरलतम तरीके से कर पा रहे हैं। ताकि वार्षिक परीक्षा में उन्हें सफलता हासिल हो सके। शिक्षक विहीन स्कूल से आशय यह है कि उन स्कूलों में विषय विशेषज्ञ शिक्षक नहीं हैं। एक या दो ही शिक्षक है।

इन गांव की विद्यार्थी पा रहे मिशन समर्थ में शिक्षा

IMG_20191206_220421

पीपलखूंटा, खजूरी देवड़ा, कलसिया, पंथ पिपलोदा, मॉडल स्कूल बाजना, रघुनाथगढ़, पीपलोदी, रत्तागढ़खेड़ा, बंडवा मल्लाखेड़ी, उमेदपुरा, लांबाखोरा, मोरिया, पिपलिया सिसोदिया, कछालिया, शेरपुर खुर्द, रीछा, थम्ब बड़ोदिया, गुल बालोद, भोजाखेड़ी, भीम, पाटन, लूनी, कोटड़ी ताल, कसारी गांवों के विद्यार्थियों को मिशन “समर्थ” पढ़ाया जा रहा है।

मानीटरिंग में सक्रिय है ज्ञानपुंज दल

कलेक्टर के मार्गदर्शन में संचालित मिशन “समर्थ” के अंतर्गत स्मार्ट टीवी के माध्यम से सफलता पूर्वक अध्यापन हो रहा है। मिशन की मॉनिटरिंग ज्ञानपुंज दल द्वारा सतत रूप से की जा रही है।

वीडियो क्लिप्स द्वारा बच्चों को परीक्षा की तैयारी

IMG_20191206_220655

जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने “हरमुद्दा” को बताया कि मिशन “समर्थ” के तहत कक्षा 9 वीं के 1548 एवं 10 वीं में 1063 विद्यार्थी लाभांवित हो रहे हैं। मिशन “समर्थ” में विज्ञान, गणित तथा अंग्रेजी विषय के 50 से अधिक टॉपिक्स के वीडियो क्लिप्स द्वारा बच्चों को परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है। इन वीडियो क्लिप्स की अवधि 5 मिनिट से लेकर 20 मिनिट्स तक की है, जो विषय विशेषज्ञों ने अनुसंधान से बनाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *