वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कर्त्तव्य में लगे सभी शासकीय सेवकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं : कलेक्टर -

कर्त्तव्य में लगे सभी शासकीय सेवकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं : कलेक्टर

1 min read

🔲 जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

हरमुद्दा
शाजापुर, 9 अप्रैल। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए तैनात सभी शासकीय सेवको का मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। यह बात कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने आज जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में कही।

बैठक में कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए अमले का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना आवश्यक है। इसी तरह पुलिस विभाग के सभी कर्मचारियों एवं नगरपालिका के सफाई कर्मियों सहित अन्य कर्मचारी जो रात दिन लोगो की सेवा कर रहे है, उनका भी स्वास्थ्य परीक्षण सीएमएचओ कराए।

खाद्यान्न की कमी ना रहे ग़रीबजनों को

इस मौके पर कलेक्टर ने कहा कि शहरी क्षेत्रो में कोई भी गरीब भूखा नहीं रहे और उसे खाद्यान्न की कमी न हो, इस बात का शहरी विकास परियोजना अधिकारी ध्यान रखे। ग्रामीण क्षेत्रो में भी कोई गरीब खाद्यान्न की कमी से भूखा नहीं रहे, इसकी जानकारी ग्राम पंचायतो के माध्यम से प्राप्त कर जिला पंचायत सीईओ गरीबो के लिए समुचित व्यवस्था करे। इसी तरह जानवरो के लिए भी चारे एवं भूसे की व्यवस्था कराएं। गलियों में आवारा घूमने वाले कुत्ते भूखे होने के कारण एग्रेसिव होकर लोगो को काटते है, इसलिए उनके लिए भी भोजन की व्यवस्था करें। उन्होंने अपडाउन करने वालो को भी सख्त निर्देश दिए है कि वे मुख्यालय पर रहे।

नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रो को कराएं सेनेटाईज

नगरपालिका सीएमओ एवं जिला पंचायत सीईओ नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रो को सेनेटाईज कराए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में संक्रमण नहीं बढ़े और कोई संक्रमित व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं करे, इसके लिए जिले की सीमाओ को लॉक कर दिया गया है। सभी धर्मावलंबियो को अवगत कराया गया है कि आने वाले त्यौहारो को घर पर ही मनाए। उन्होंने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक है कि कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जाए और बाहर का व्यक्ति जिले में प्रवेश न करे। इस मौके पर पूर्व विधायक श्री भीमावद ने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए जो भी निर्देश दिए जा रहे है, उसका आम जनता भी पालन कर रही है। पालन नहीं करने वालो को सख्ती से घर भेजे। जिला पंचायत सीईओ शिवानी वर्मा ने बताया कि ग्रामों में गरीबो को खाद्यान्न का वितरण कराया जा रहा है। जहां से भी सूचना मिलती है तुरंत कार्यवाही कर खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. प्रकाश फुलम्ब्रीकर ने बताया कि टेलीमेडिसिन की सेवा बढ़ायी जा रही है। इसके लिए चिकित्सको को भी पाबंद किया गया है। शाजापुर में व्यास नर्सिंग होम तथा शुजालपुर में जस हास्पिटल को चिन्हित किया गया है। जिसकी जरूरत पढ़ने पर सेवाएं ली जाएगी। इसी तरह प्रायवेट सेक्टर का भी उपयोग किया जा रहा है और रेल्वे अस्पताल से सत्त संवाद जारी है। सामाजिक कार्यकर्ता शैलेंद्र सोनी ने भी कहा कि बाहर से आने वालो पर सख्ती से प्रतिबंध लगाया जाना जरूरी है।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, पूर्व विधायक अरूण भीमावद्, अतिरिक्त कलेक्टर मंजुषा राय, सीईओ जिला पंचायत शिवानी वर्मा, सीएमएचओ डॉ. प्रकाश फुलम्ब्रीकर, अनुविभागीय अधिकारी श्री एस.एल. सोलंकी, खाद्य अधिकारी एच.आर. सुमन, डिस्ट्रीक्ट कमाण्डेंट विक्रम सिंह मालवीय, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण रविन्द्र कुमार वर्मा, पीएचई विजय सिंह चौहान, तहसीलदार सत्येन्द्र बैरवा, नगरपालिका सीएमओ भूपेन्द्र दीक्षित एवं सामाजिक कार्यकर्ता शैलेन्द्र सोनी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *