वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सर्व शिक्षा अभियान : शिक्षा के क्षेत्र में जिले में डिजिटल पहल, बच्चे सीख रहे घर बैठे सबक -

सर्व शिक्षा अभियान : शिक्षा के क्षेत्र में जिले में डिजिटल पहल, बच्चे सीख रहे घर बैठे सबक

🔲 पढ़ाई के रोचक वीडियो का प्रसारण

🔲 एप के माध्यम से पढ़ाई करवा रहे हैं शिक्षक

हरमुद्दा
रतलाम, 4 मई। सर्व शिक्षा अभियान के तहत रतलाम जिले में शिक्षा के क्षेत्र में विभाग द्वारा अनूठी पहल की जा रही है। पढ़ाई की रोचक वीडियो प्रसारित किए जा रहे हैं। वहीं शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई करवा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के काल में मध्यप्रदेश शासन द्वारा रेडियो प्रोग्राम के माध्यम से भी शिक्षा के कार्यक्रम लगातार प्रसारित किए जा रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा, जिला परियोजना समन्वयक अमर वरधानी अकादमिक समन्वयक चेतराम टाक द्वारा पूरे जिले में शिक्षक और शिक्षा से जुड़े अन्य लोग के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा की डीजिटल सामग्री सतत उपलब्ध करवाई जा रही है ।

रोचक वीडियो का हो रहा है प्रसारण

नगरीय क्षेत्र में टीवी केबल के माध्यम से बच्चों को विषय आधारित पढ़ाई के लिए बनाए गए रोचक तरीकों के वीडियों प्रसारित किए जा रहे है। अनेक जगहों पर शिक्षकों द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से बच्चों को नवीन सत्र की पढ़ाई करवाई जा रही है। शिक्षा सत्र 1 अप्रेल से शुरू हो चुका है किन्तु कोरोना महामारी के कारण बच्चों का अध्यापन ना रुके इस के लिए शिक्षा विभाग द्वारा डिजीएलईपी के माध्यम से अभिनव योजना शुरू की जिसके अन्तर्गत माध्यमिक स्तर पर 1129 एवं प्राथमिक स्तर 3674 पर कक्षावार शाला स्तर पर पालकों के व्हाटसअप ग्रुप बनाए गए।

IMG_20200504_151906

प्रतिदिन राज्य शिक्षा केन्द्र से विषय आधारीत डिजीटल अध्ययन सामग्री उपलब्ध करायी जाती है। उसे जिले द्वारा गठित ग्रुप पर उपलब्ध कराकर शाला के शिक्षकों के माध्यम से पालकों के बनाए ग्रुप में शेयर की जाती है, जिसका उपयोग बच्चें कर रहे है।

IMG_20200504_151940

लगातार मानीटरिंग, आ रहे सकारात्मक परिणाम

इसके सकारात्मक परिणाम भी आ रहे है। इसकी सतत मानिटरिंग के लिए जिलास्तर पर डीजीएलईपी सेल का गठन कर किया जा रहा है। जिले में सभी पालकों के पास एन्ड्राइड मोबाइल न होने के कारण से वर्तमान में लगभग जिले के 30 से 40 प्रतिशत बच्चों द्वारा ही लाभ लिया जा रहा है।

सुदूर क्षेत्र में आ रही है दिक्कत

जिले में मानीटरिंग के दौरान पाया कि सैलाना बाजना के सुदूर क्षेत्रों में मोबाईल एवं अन्य डिजीटल की उपलब्धता कम होने से बच्चें लाभान्वित नहीं हो पा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *