वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे घर-घर जाकर बच्‍चों को कृमि नाशक दवाई दे रही आशा कार्यकर्ता -

घर-घर जाकर बच्‍चों को कृमि नाशक दवाई दे रही आशा कार्यकर्ता

1 min read

हरमुद्दा

पिपलौदा, 30 सितंबर। राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की शुरुआत क्षेत्र में हो चुकी है। इसमें आंगनवाड़ी, आशा तथा स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता घर-घर जाकर 1 से 19 वर्ष के बच्‍चों को कृमि नाशक गोलियां खिला रही है।

बीएमओ डॉ. योगेन्‍द्रसिंह गामड़ ने हरमुद्दा को बताया कि बरसात के समय बच्‍चों के पेट में कृमि का प्रकोप हो जाता है, इससे बच्‍चों के पोषण पर भी असर पड़ता है। इसके लिए राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति सप्‍ताह 28 सितंबर से 7 अक्‍टूबर तक चलाया जा रहा है। इसमें तहसील के 99 ग्रामों सहित विभिन्‍न मजरों टोलों में निवास करने वाले लोगों के बच्‍चों को कृमि नाशक एल्‍बेंडाजोल का घोल तथा गोलियों का वितरण उम्र के मान से किया जा रहा है।

2 वर्ष तक के बच्‍चों को आधी गोली 

 

इसमें 2 वर्ष तक के बच्‍चों को आधी गोली घोल कर तथा 2 वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्‍चों को गोलियां खिलाई जा रही है। प्रतिवर्ष यह कार्यक्रम शालाओं के माध्‍यम से चलाया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोविड19 के कारण शाला तथा आंगनवाड़ी केन्‍द्र बंद होने के आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं के माध्‍यम से घर-घर जाकर बच्‍चों को दवाई दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *