वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिले के साढ़े 3 हजार शिक्षकों ने गुरुशाला के माध्यम से प्राप्त किया ऑनलाइन प्रशिक्षण -

जिले के साढ़े 3 हजार शिक्षकों ने गुरुशाला के माध्यम से प्राप्त किया ऑनलाइन प्रशिक्षण

1 min read

हरमुद्दा

रतलाम, 18 नवंबर। रतलाम जिले के करीब साढ़े तीन हजार शिक्षकों ने गुरुशाला वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन उत्कृष्ट शिक्षण के तरीके सीखे। विगत 3 नवंबर से 11 नवंबर तक आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण में गतिविधियों के माध्यम से प्राथमिक स्कूलों के छात्रों को सिखाने के तरीके तथा हाइब्रिड कक्षाओं में छात्रों को पढ़ाने के संबंध में शिक्षक प्रशिक्षित हुए।

जिला शिक्षा अधिकारी के.सी. शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि गुरुशाला इंडस टॉवर्स लिमिटेड वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन की पहल है और प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा क्रियान्वित है। गुरुशाला वेबसाइट दूरस्थ शिक्षा के साथ-साथ छात्रों के सीखने में सुधार और छात्रों के समग्र विकास को प्राप्त करने के लिए शिक्षकों की क्षमता वृद्धि के लिए काम करती है। वर्तमान में गुरुशाला ऑनलाइन शिक्षण में शिक्षकों के प्रयासों की सहायता के लिए साप्ताहिक ऑनलाइन प्रशिक्षण, विषय विशेषज्ञ सत्र प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रही है। इसके अलावा गुरूशाला पोर्टल स्वयं ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है और गुरुशाला की कांटेक्ट लाइब्रेरी में शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध शिक्षक स्वतंत्र रूप से उपयोग कर सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि www.gurushala.co ऑनलाइन प्लेटफार्म और 30 से ज्यादा शिक्षक समुदाय उपलब्ध है जिस पर देश के अलग-अलग राज्यों से जुड़कर शिक्षक विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं।

इन्होंने संपन्न करवाया प्रशिक्षण

जिले के शिक्षकों के लिए आयोजित प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा, सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा द्वारा व्यापक सहभागिता करते हुए प्रशिक्षण संपन्न करवाया गया। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षण रणनीतियों तथा विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक वातावरण देने के नवीन तरीकों पर भी चर्चा की गई। इस दौरान फ्लिप्ड क्लास रूम विधि और एक दिलचस्प कार्य की पहचान करने के लिए औपचारिक मूल्यांकन के प्रकारों सहित विषय शामिल किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *