वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पूर्व गृहमंत्री कोठारी ने उठाया मुद्दा : खस्ताहाल सड़कों से हो रही दुर्घटना, धूल धुआं दे रहा बीमारियां, प्रचार प्रसार के भूखे विधायक मौन -

पूर्व गृहमंत्री कोठारी ने उठाया मुद्दा : खस्ताहाल सड़कों से हो रही दुर्घटना, धूल धुआं दे रहा बीमारियां, प्रचार प्रसार के भूखे विधायक मौन

1 min read

🔲 सीवर लाइन ने बिगाड़ी शहर की सूरत

🔲 पैच वर्क भी नहीं कर पा रहे हैं ढंग से

🔲 अवैध कालोनियों में भूमि पूजन के बाद कोई काम नहीं

हरमुद्दा
रतलाम, 24 नवंबर। पूर्व गृहमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता हिम्मत कोठारी ने रतलाम शहर की खस्ताहाल सड़कों एवं अवैध कालोनियों के सम्बन्ध में मुद्दा उठाते हुए कहा कि रतलाम शहर की सीवर लाइन ने सूरत बिगाड़ी दी। पैच वर्क भी ढंग से नहीं कर पा रहे हैं। सड़कों पर गड्ढे हो गए। सड़के उखड़ गई है। वाहन चलाने में लोग परेशान हो रहे है। दिन प्रतिदिन दुर्घटनाएं बढ़ रही है। सड़कों पर धूल से प्रदूषण बढ़ गया है। जिससे सांस लेने की बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। अवैध कालोनियों में भूमि पूजन के बाद कोई काम नहीं हुआ। नगर निगम का कोई राशि भी प्राप्त नहीं हुई है।

IMG_20200901_192804

श्री कोठारी ने कहा कि निगम द्वारा काफी समय से कहा जा रहा है कि सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा, परंतु अभी तक नगर निगम के इसके लिए राशि नहीं उपलब्ध हो पाई और न ही निगम द्वारा इसके लिए कोई प्रक्रिया की जा रही है।

IMG_20201124_172217

2013 के बाद नहीं मिली नगर निगम को कोई राशि

शहर में सिवरेज लाइन जहां-जहां डाली गई, वहा की सड़कों पर ठेकेदार द्वारा पेच वर्क भी ठीक नहीं किया गया। वह भी कुछ दिनों बाद उखड़ रहा है जिस कारण भी सड़के ज्यादा खराब हो गई है। श्री कोठारी ने शहर की अवैध कॉलोनियों की सड़कों की जर्जर दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा की अवैध कॉलोनियों की सड़कों की हालत तो बहुत ज्यादा खराब है। कालोनियों के लोग बडे बड़े गड्ढों से परेशान है।  श्री कोठारी ने कहा कि वर्ष 2013 में शासन द्वारा 17 अवैध कालोनियों को वैध घोषित किया गया था, जिसके विकास कार्य के लिए चार करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई थी, परंतु उसके बाद से कोई भी राशि नगर निगम को प्राप्त नहीं हुई।

IMG_20201026_114645

नहीं मिली निगम को 19 करोड़ की राशि

श्री कोठारी ने कहा कि रतलाम नगर विधायक चेतन कश्यप द्वारा घोषणा की गई थी कि 33 कॉलोनियों को और अवैध से वैध कर दिया गया है, उन कालोनियों में विकास कार्य कराने के लिए 19 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए। इसके लिए नगर निगम महापौर एवं कमिश्नर पर दबाव डालकर 20 करोड के टेंडर भी काल ( निविदा आमंत्रण) कर लिए गए साथ ही 33 कालोनियों में जाकर विकास कार्य किए जाने का प्रचार प्रसार कर भूमि पूजन भी कर दिया गया, परंतु नगर निगम को घोषणा की गई 19 करोड़ की राशि शासन से स्वीकृत ही नहीं हुई और ना ही इस सबंध में कोई पत्र निगम को प्राप्त हुआ। आज भी इन अवैध कालोनियों के लोग विकास कार्यों का इंतजार कर रहे हैं। श्री कोठारी ने कहा कि झूठी घोषणा करके एवं लोगों को दिग्भ्रमित करने के लिए भूमि पूजन किए गए थे, 4 साल बनाम 40 साल का विकास कार्य का दावा करने वाले एवं अवैध कालोनियों के मामले में रतलाम को रोल मॉडल बनाने की बात करने वाले यह बताएं कि जिन 33 कालोनियों को अवैध से वैध घोषित किया गया था, उसमें कितना विकास कार्य कराया गया ?

चलाया जाएगा जन जागरण अभियान

श्री कोठारी ने कहा कि जो कालोनियां वर्षों पूर्व नगर निगम द्वारा अधिग्रहण कर ली गई थी उन कालोनियों में भी पिछले 15 वर्षों से किसी भी प्रकार का विकास कार्य नहीं किया गया ना हीं रोड बनाई एवं ना ही नालियों की मरम्मत की गई जबकि नगर निगम द्वारा नगर के नागरिकों से कर बराबर लिया जा रहा है परंतु उनमें विकास कार्य नहीं हो पाए इस कारण रतलाम नगर की जनता में भारी आक्रोश है। शीघ्र ही रोड को बनाने का कार्य प्रारंभ नहीं करने पर पूर्व गृहमंत्री कोठारी ने रतलाम नगर में जन जागरण अभियान चलाने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *