वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे यूपीएससी में सफलता के लिए प्रत्येक घण्टे पर फोकस करो: कलेक्टर -

यूपीएससी में सफलता के लिए प्रत्येक घण्टे पर फोकस करो: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा

रतलाम, 15 मार्च। यूपीएससी प्रीलिम्स एक्जाम के लिए मात्र 75 दिन बचे हैं। स्टुडेन्ट इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए अपने प्रत्येक मिनिट पर फोकस करें। कोई भी मिनिट बेकार नहीं जाने दे। यूपीएससी में सफलता स्टुडेन्ट को उनके समर्पण, मेहनत से ही मिलेगी। अगर यह बात आपके अंदर नहीं है तो फिर चाहे आप घर पर तैयारी करें या प्रशासन की क्लास में या दिल्ली में रहकर करें, सफल नहीं हो सकते। कलेक्टर ने कहा कि दिल्ली में हर साल लाखों स्टुडेन्ट्स जाकर तैयारी करते हैं लेकिन सफलता उन्हें ही मिलती है जिनके अंदर समर्पण, त्याग और मेहनत का जज्बा होता है। खुद के प्रयासों का कोई विकल्प नहीं होता।
यह बात कलेक्टर रुचिका चौहान ने कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में संकल्प क्लासेस में तैयारी कर रहे स्टुडेन्ट्स से कही। प्रशासन द्वारा इस क्लास के माध्यम से रतलाम जिले के युवाओं को यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं में सफलता के लिए तैयार किया जा रहा है।
जिला प्रशासन द्वारा कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम में नियमित रूप से लगाई जा रही क्लास में शुक्रवार को कलेक्टर रुचिका चौहान पहुंची। कलेक्टर ने यहां मौजूद स्टुडेन्ट्स से उनकी तैयारी के बारे में पूछा। चर्चा के दौरान कलेक्टर ने स्टुडेन्ट्स से कहा कि प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए वे प्रत्येक मिनिट के लिए स्वार्थी हो जाए, अपना समय बेकार नहीं करें। इस दौरान उपस्थित सहायक कलेक्टर राहुल धौटे ने स्टुडेन्ट के साथ परीक्षाओं संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर की।महाविद्यालय के प्राचार्य संजय वाते भी उपस्थित थे।
डिजिटल माध्यम से विशेषज्ञों के लेक्चर
कलेक्टर ने यह भी कहा कि स्टुडेन्ट्स को यूपीएससी तैयारी के लिए वीडियो क्लासेस सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। डिजिटल माध्यम से विशेषज्ञों के लेक्चर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस दौरान सहायक कलेक्टर श्री धौटे ने भी कहा कि अधिकाधिक अंक लाने के लिए स्टुडेन्ट्स एक दूसरे को चैलेंज करे। रोजाना 2-3 पेपर सॉल्व करे। कुछ उपयोगी यू-ट्यूब कंटेंट की जानकारी भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *