वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ट्रांसपोर्ट नगर पर बैठक : संशोधन के उपरांत अक्टूबर अंत तक ट्रांसपोर्ट नगर के नक्शे को दिया जाएगा अंतिम रूप -

ट्रांसपोर्ट नगर पर बैठक : संशोधन के उपरांत अक्टूबर अंत तक ट्रांसपोर्ट नगर के नक्शे को दिया जाएगा अंतिम रूप

1 min read

 15 नवंबर तक प्राधिकरण टेंडर कार्रवाई पूर्ण करेगा

 विधायक तथा कलेक्टर द्वारा एसोसिएशन के साथ चर्चा कर योजना को दिया अंतिम रूप

हरमुद्दा
रतलाम, 14 अक्टूबर। ट्रांसपोर्ट नगर का नक्शा फाइनल होने के उपरांत रतलाम विकास प्राधिकरण द्वारा भूमि पर विकास कार्य किए जाएंगे। इसके लिए 15 नवंबर तक टेंडर कर लिए जाएंगे । इसके तहत नाला चैनेलाइजेशन, साइट लेवलिंग, सीसी रोड निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सरफेस वर्क एरिया, लैंडस्कैपिंग, आरसीसी संपवेल, ट्यूबवेल, गेट निर्माण, सीवेज और हेडटैंक, बाउंड्रीवाल, वाटर सप्लाई लाइन, आरसीसी रोड, कलवट, रोड ड्रेन निर्माण इत्यादि कार्य कराए जाएंगे। संभवतः जनवरी माह से प्लाट विक्रय कार्य आरम्भ हो जाएगा।

ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर आयोजित बैठक में विधायक कश्यप, कलेक्टर सहित अन्य

रतलाम के समीप सालाखेड़ी ग्राम में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरुवार को आयोजित की गई। रतलाम शहर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के साथ विधायक चैतन्य काश्यप तथा कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा चर्चा करते हुए योजना को अंतिम रूप दिया गया।

ट्रांसपोर्ट नगर पर दिया कंसलटेंसी ने प्रजेंटेशन

ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की मांग के अनुरूप जरूरी संशोधनों के उपरांत ट्रांसपोर्ट नगर के नक्शे को जारी अक्टूबर माह अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। आगामी 15 नवंबर तक ट्रांसपोर्ट नगर में अधोसंरचना निर्माण के लिए टेंडर कार्रवाई प्राधिकरण द्वारा पूरी कर ली जाएगी। बैठक में कंसल्टेंसी द्वारा प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर योजना का प्रजेंटेशन दिया गया।

18 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा ट्रांसपोर्ट नगर

बताया गया कि 18 हेक्टेयर भूमि पर निर्मित होने वाले ट्रांसपोर्ट नगर में 5000 स्क्वायर फीट के करीब 32 प्लॉट तथा 10000 स्क्वायर फीट आकार के लगभग 48 प्लाट रहेंगे। करीब 40 छोटी दुकानें रहेंगी। विधायक श्री काश्यप ने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर के लिए चयनित भूमि वर्तमान परिस्थिति में उपलब्धता की दृष्टि से सबसे उपयुक्त लोकेशन है। ट्रांसपोर्ट नगर की भूमि फ्री होल्ड रहेगी।

सर्व सुविधा युक्त होगा ट्रांसपोर्ट नगर

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर सर्वसुविधायुक्त रहेगा। अच्छी लोकेशन पर ट्रांसपोर्ट नगर बनने जा रहा है जहां 24-24 मीटर की सड़के बनाई जाएंगी, किसी स्थिति में भी 18 मीटर चौड़ाई से कम की कोई सड़क नहीं होगी। इस प्रकार विकसित किया जाएगा कि अतिक्रमण की भविष्य में कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। कलेक्टर ने कहा कि ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की मांग अनुरूप ट्रांसपोर्ट नगर में सभी सुविधाएं पूर्व से ही सुनिश्चित कर ली गई है। ट्रांसपोर्ट नगर में 200 ट्रक क्षमता की आधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। पब्लिक टॉयलेट, फायर स्टेशन, वाटर सप्लाई लाइन, अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिसिटी वायरिंग, कैंटीन, सीसीटीवी, एटीएम, रिपेयर शॉप इत्यादि सुविधाएं निर्मित की जाएंगी। मोबाइल टावर के लिए स्थान सुरक्षित रखा जाएगा।

बैंकों के लिए भी होगा स्थान, बनेगा कंट्रोल रूम

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि कुछ बैंकों द्वारा अपनी शाखाएं स्थापित करने की इच्छा जताई गई है। कलेक्टर ने कहा कि बैंकों के लिए भी स्थान व्यवस्था की जाएगी, कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। विधायक श्री काश्यप ने निर्देश दिए कि ट्रांसपोर्ट नगर में आंतरिक पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था हो जिससे विजिटर को दिक्कत नहीं आए। श्री काश्यप ने फायर हाइड्रेंट की सुविधा 100 मीटर होज पाइप के साथ उपलब्ध कराने, ऑप्टिकल फाइबर बिछाने, लोकल वाईफाई सुविधा देने, अंदरूनी आवागमन को आसान बनाने के संबंध में भी महत्वपूर्ण सुझाव देते हुए आवश्यक निर्देश दिए । श्री काश्यप ने जीएसटी तथा एमओएस के संबंध में भी चर्चा की।

उसके बाद होगी आगामी कार्रवाई

कलेक्टर ने कहा कि नक्शा फाइनल करने के पश्चात ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन को दिखाया जाएगा, उसके बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।

यह थे मौजूद

इस दौरान रतलाम विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े, एसोसिएशन के पदाधिकारी प्रदीप छिपानी, वीरेंद्र श्रीमाल, आशीष बाकलीवाल, प्रहलाद राठी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *