वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आजादी के आंदोलन में वनवासी समाज का योगदान कम नहीं : विधायक -

आजादी के आंदोलन में वनवासी समाज का योगदान कम नहीं : विधायक

1 min read

 भगवान बिरसा मुंडा जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम

 प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार प्रकट करने के लिए आयोजन

हरमुद्दा
रतलाम, 12 नवंबर। आजादी के आंदोलन में वनवासी समाज का योगदान कम नहीं था। भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों को बिना किसी हथियार के अपने मन की ताकत से भयभीत किया था। उनके कारण झारखंड क्षेत्र में जाने से अंग्रेज घबराते थे। कांग्रेस 70 वर्षों में देश के गौरव रहे बिरसा मुंडाजी को सम्मान नहीं दे सकी, लेकिन भाजपा ने हर समाज का गौरव बढ़ाया है। इसी कड़ी में बिरसा मुंडा जयंती को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है।

यह बात चेतन्य काश्यप ने संत कंवर राम नगर स्थित सिंधि गुरुद्वारा में हिंदू युवा जन जातीय संगठन के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में कही। यह कार्यक्रम बिरसा मुंडा जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किए जाने पर प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार प्रकट करने के लिए आयोजित किया गया था। 

सरदार वल्लभ भाई पटेल को कांग्रेस ने नहीं दिया सम्मान

श्री काश्यप ने कहा कि भाजपा की रणनीति सदैव सबका साथ-सबका विकास वाली रही है जबकि कांग्रेस सिर्फ वोट बैंक की राजनीति करती रही। सरदार वल्लभ भाई पटेल को कांग्रेस ने सम्मान नहीं दिया। लेकिन भाजपा ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कर सारी दुनिया को उनके योगदान से अवगत कराया।

तब किया कांग्रेस ने भ्रम पैदा

श्री काश्यप ने कहा कि 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र संघ ने मूल निवासी दिवस मनाया था लेकिन कांग्रेस ने भ्रम पैदा कर इसे आदिवासी दिवस का नाम दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिरसा मुंडा जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा कर पूरे समाज का गौरव बढ़ाया है। म.प्र. के लिए सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की उपस्थिति में जनजातीय गौरव दिवस की शुरूआत यहां से होगी। श्री काश्यप ने वनवासी समाज के उत्थान के लिए पूर्व सांसद स्व. दिलीपसिंह भूरिया के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने संविधान में ३ संशोधन कराए। इससे वनवासी बंधुओं को वनोपज का अधिकार, वन भूमि में पट्टे का अधिकार एवं पैसा एक्ट (पंचायती राज) के अधिकार प्राप्त हुए।

विकास के लिए किया विधायक का सम्मान

आयोजन में उपस्थित गणमान्य जन विधायक के साथ

कार्यक्रम को भाजपा मंडल अध्यक्ष मयूर पुरोहित, जिला कार्यालय मंत्री मनोज शर्मा ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण हिंदु युवा जनजातीय संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष महेश डोडियार ने दिया। इस अवसर पर संगठन द्वारा रतलाम के चौतरफा विकास के लिए विधायक श्री काश्यप का सम्मान भी किया गया। इस दौरान मंडल महामंत्री धर्मेन्द्रसिंह देवड़ा व समाजसेवी विनोद करमचंदानी मंचासीन रहे। कार्यक्रम में मंडल पदाधिकारीगण एवं कार्यकर्तागण के साथ हिंदु युवा जनजातीय संगठन के राधे डामर, सुनिल डामर, लक्ष्मण गोधिया, सुनिल डोडियार, रामू चौहान, अमरदीप एवं कृष्णा मईड़ा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *