वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मौसम की तैयारी : पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी, दो दिन में मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने के आसार -

मौसम की तैयारी : पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी, दो दिन में मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने के आसार

1 min read

🔲 ऊनी वस्त्रों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ बढ़ी

हरमुद्दा
मंगलवार, 7 दिसंबर। पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी का सिलसिला बना हुआ है। आगामी दो तीन दिनों में उत्तर भारत की तरफ से आने वाली सर्द हवाओं के कारण रात के तापमान में तेजी से गिरावट आने लगेगी। इसकी वजह से पूरे मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने की संभावना हैं। ठंड के मौसम को देखते हुए उन्हें वस्त्रों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगना शुरू हो गई है। फिलहाल अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं है।

ऊनी वस्त्रों की दुकानों पर खरीदार

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है। आंशिक बादलों के कारण रात के तापमान में अपेक्षित गिरावट नहीं हो पा रही है। मौसम की तैयारी को देखते हुए व्यापारियों ने ऊनी वस्त्रों की दुकानें सजा के रखी है जहां पर खरीदारों की भीड़ हैं। बाहर से आने वालों ने भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में खाली स्थानों पर टेंट लगाकर शॉल, स्वेटर, कोट कंबल की दुकान खोल रखी है। जहां पर आमजन अपनी पसंद के अनुसार खरीदारी कर रहे हैं।

बर्फबारी का सिलसिला जारी

पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। चक्रवात की शक्ल में सक्रिय इस सिस्टम के असर से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश एवं जम्मू-कश्‍मीर के पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी है। उधर आठ दिसंबर को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। हालांकि इस सिस्टम की आवृति कमजोर होने से इसका विशेष प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। इसके चलते आठ दिसंबर से मौसम साफ बना रहेगा। साथ ही उत्तर भारत के बर्फ से ढंके पहाड़ों से मैदानी इलाकों की तरफ चलने वाली सर्द हवाओं के कारण मप्र में ठिठुरन बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *