वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे Under 19 World Cup 2022: भारत बना वर्ल्ड चैम्पियन, बाना ने धोनी की तरह छक्का लगाकर ट्राफी पर कब्जा जमाया -

Under 19 World Cup 2022: भारत बना वर्ल्ड चैम्पियन, बाना ने धोनी की तरह छक्का लगाकर ट्राफी पर कब्जा जमाया

1 min read

 अंडर-19 वर्ल्डकप चैम्पियन बना भारत

 फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को दी मात

 भारत ने पांचवीं बार जीता है अंडर-19 WC

हरमुद्दा
रविवार, 6 फरवरी। भारत क्रिकेट की युवा ब्रिगेड ने इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया एक बार फिर विश्वविजेता बन गई। वेस्टइंडीज़ में खेले गए अंडर-19 वर्ल्डकप को भारत ने जीता और रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने आसानी से जीत दर्ज की।

भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2022 का फाइनल मैच एंटीगा के नोर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया। भारत ने इंग्लैंड को इस मैच में 4 विकेट से हराकर अंडर 19 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया। ये भारत का पांचवां U19 वर्ल्ड कप टाइटल है। भारत ने 189 रन पर इंग्लैंड को समेट दिया था और फिर 4 विकेट शेष रहते 190 रन का लक्ष्य 47.5 ओवर में हासिल कर लिया था।

बिल्कुल वैसा ही लगा

जब मैच अपने आखिरी दौर में पहुंचा, तब टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने रनों की रफ्तार बढ़ा दी। टीम इंडिया के दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को विश्व विजेता बना दिया। ये बिल्कुल वैसा ही है, जैसे साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी ने छक्का जड़ भारत को 50 ओवर के विश्व कप में विजेता बनाया था।

इंग्लैंड ने जीता टॉस पहले की बल्लेबाजी

भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम के कप्तान टॉम प्रेस्ट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लिश कैप्टन का ये फैसला सही साबित नहीं हुआ, क्योंकि इंग्लैंड की आधी टीम 13 ओवर में पवेलियन लौट गई। हालांकि, टीम ने बीच के कुछ ओवरों में सधी बल्लेबाजी की। बावजूद इसके टीम 44.5 ओवर में 189 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत को मैच और खिताब जीतने के लिए 190 रन बनाने थे।

मुकाबला खत्म करके ही लिया दम

भारत के लिए निशांत सिंधु और शेक रशीद ने अर्धशतक जड़े और इसी के दम पर भारत की टीम ने 190 रन का लक्ष्य 47.5 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया और मैच 4 विकेट से जीत लिया। इंग्लैंड के लिए जोशुआ बायडन, जेम्स सेल्स और थॉमस एसपिनवॉल ने 2-2 विकेट चटकाकर मैच में जान डाली, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने धैर्य के साथ काम लिया और मुकाबला खत्म करने के साथ ही दम लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *