वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 'काली’ के सिगरेट वाले पोस्टर पर विवाद, डायरेक्टर बोली -मेरे पास खोने को कुछ नहीं -

‘काली’ के सिगरेट वाले पोस्टर पर विवाद, डायरेक्टर बोली -मेरे पास खोने को कुछ नहीं

1 min read

⚫ लीना के खिलाफ आईपीसी की धारा 295ए, 34 298, 505, आईटी एक्ट 67 के तहत मामला दर्ज

हरमुद्दा
देवी काली को कथित तौर पर फिल्म के पोस्टर पर सिगरेट पीता हुआ दिखाने को लेकर फिल्म निर्देशिका लीना मणिमेकलई को सोशल मीडिया पर निशाना बनाया जा रहा है। उन पर आरोप लगाया जा रहा है कि उन्होंने हिंदू भावनाओं को आहत किया है। साथ ही लोग उन पर कड़ी कार्रवाई की भी मांग कर रहे हैं। बता दें कि लीना के खिलाफ आईपीसी की धारा 295ए, 34 298, 505, आईटी एक्ट 67 के तहत मामला दर्ज कराया गया है।

तमिलनाडु के मदुरई में जन्मीं लीना ने हाल ही में ट्विटर पर डॉक्युमेंट्री ‘काली’ का पोस्टर जारी किया था जिसमें एक महिला को देवी के रूप में दिखाया गया है जिसके हाथ में एलजीबीटी समुदाय का झंडा दिख रहा है और वो सिगरेट पीती हुई भी नज़र आ रही है।

सोशल मीडिया पर तूफान

बता दें कि इस फिल्म के पोस्टर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा है। दरअसल, ‘काली’ के पोस्टर ने सोशल मीडिया पर तूफान खड़ा कर दिया है और यह विवाद ‘अरेस्ट लीना मणिमेकलाई’ हैशटैग के साथ ट्रेंड कर रहा है। सोशल मीडिया पर इसका विरोध करने वालों का आरोप है कि फिल्म निर्माता धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा रही हैं।

जताई गई नाराजगी

भारतीय फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई की निर्देशित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म को लेकर विवाद छिड़ गया है। फिल्म के पोस्टर ने देवी काली के चित्रण के साथ हिंदू भावनाओं को आहत करने के लिए नाराजगी जताई है। लीना ने हाल ही में अपनी अपकमिंग डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया है। यह आगा खान संग्रहालय में कनाडा के लय के हिस्से के रूप में शुरू हुआ। इस पोस्टर में मां काली के रूप में एक महिला को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है।

धार्मिक भावनाओं को आहत करने की शिकायत

इस पोस्टर हिन्दू समुदाय के लोगों को नाराज कर दिया है एक महिला को हिंदू देवी के रूप में तैयार किया गया है। फोटो में वह सिगरेट पीते हुए नजर आ रही हैं। एलजीबीटी समुदाय का गौरव ध्वज भी पृष्ठभूमि में देखा जा सकता है। यूजर्स ने फिल्म निर्माता द्वारा देवी के चित्रण के माध्यम से उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने की शिकायत की है और पोस्टर को वापस लेने की मांग की है।

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है हैशटैग अरेस्ट लीना मणिमेकलाई
ट्विटर पर हैशटैग अरेस्ट लीना मणिमेकलाई भी ट्रेंड कर रहा है। फिल्म और इसके पोस्टर के खिलाफ गौ महासभा नेता अजय गौतम ने दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय को शिकायत भेजी है। जब इस पोस्टर पर विवाद बढ़ने लगा तो लीना ने नकारात्मक प्रतिक्रिया के बीच लोगों से ‘नफरत पर प्यार’ चुनने के लिए कहा। उसने बताया, टोरंटो मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी ने कनाडा की विविध संस्कृति के बारे में फिल्म बनाने के लिए एक शिविर में भाग लेने के लिए कनाडा भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ फिल्म छात्रों को आमंत्रित किया। ‘काली’ वह फिल्म है जिसमें मैंने भाग लिया और उस शिविर में योगदान दिया। मैंने इसका अभिनय, निर्देशन और निर्माण किया है।

नफरत की बजाय प्यार चुनने की बात

लीना मणिमेकलई

लीना ने कहा, फिल्म एक शाम की घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है जब काली दिखाई देती है और टोरंटो की सड़कों पर टहलती है। यदि आप तस्वीर देखते हैं तो हैशटैग अरेस्ट लीना मणिमेकलई पोस्ट न करें हैशटैग लव यू लीना मणिमेकलई पोस्ट करें। यह काली इतने नस्लीय मतभेदों के बीच नफरत के बजाय प्यार को चुनने की बात करती है।

पोस्टर से हिन्दू भावनाएं हुई आहत कहा- अब नहीं सहेंगे

जब लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री से जुड़ा पोस्ट किया तो हिन्दू समुदाय के लोग नाराज हो गए। पोस्टर को देखकर नाराज लोगों गृहमंत्री अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री मोदी से अपील करनी शुरू कर दी कि इस मनहूस फिल्म डायरेक्टर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाए।

पहले भी विवादों में रही हैं लीना

ज्ञातव्य है कि ये कोई पहला मौका नहीं ही जब लीना किसी विवाद में फंसी हो। इसके पहले लीना ऑल्ट न्यूज के संपादक मोहम्मद जुबैर की रिहाई के समर्थन में चलाए गए अभियान के दौरान भी विवादों में फंस चुकी हैं। ये पहली बार नहीं है जब लीना विवादों में फंसी हों. लीना दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए मोहम्मद जुबेर की रिहाई के समर्थन में अभियान चला चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *