वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लापरवाह शिक्षक: प्रशिक्षण से अब तक 71 गायब, कटेगा वेतन, अब स्वयं के खर्च से प्रशिक्षण -

लापरवाह शिक्षक: प्रशिक्षण से अब तक 71 गायब, कटेगा वेतन, अब स्वयं के खर्च से प्रशिक्षण

हरमुद्दा
रतलाम/पिपलौदा, 17 जून। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान में शाला सिद्धि तथा दक्षता उन्‍नयन के तहत तीसरे चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। इसमें 103 शिक्षकों को उपस्थित होना था, किन्‍तु 6 अनुपस्थित रहे। अब तक चरण में कुल 71 शिक्षक अनुपस्थित रहे हैं, जिनके वेतन काटने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी तथा सहायक आयुक्‍त आदिवासी विकास को सूची भेज दी गई है।
डाइट प्राचार्य डॉ.नरेन्‍द्र गुप्‍ता ने “हरमुद्दा” को बताया कि कुल 3 चरणों के प्रशिक्षण में 647 शिक्षकों का लक्ष्‍य रखा गया था, इनमें से 576 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्‍त किया है तथा 71 अनुपस्थित रहे हैं। अनुपस्थित शिक्षकों का 5 दिवस का वेतन काटा जाएगा।
स्वयं के व्यय से लेना होगा प्रशिक्षण
प्रशिक्षण प्रभारी भंवरलाल सोनी ने बताया कि अब तक अनुपस्थित रहे शिक्षकों को प्रशिक्षण का अंतिम अवसर प्रदान किया जाएगा, जिसमे स्‍वयं के व्‍यय से अंतिम चरण में 25 जून से प्रशिक्षण प्राप्‍त करना होगा।
प्रशिक्षण का किया निरीक्षण
प्रशिक्षण के अंतिम चरण का निरीक्षण शिक्षा महाविद्यालय उज्‍जैन की प्राध्‍यापक मनीषा ठाकुर, राष्‍ट्रीय माध्‍यमिक शिक्षा अभियान के परियोजना समन्‍वयक अशोक लोढ़ा तथा सीएल सालित्रा ने किया।
बच्चों के हित में कार्य करने की दी सीख
प्राध्‍यापक मनीषा ठाकुर ने उपस्थित शिक्षकों से चर्चा कर शाला सिद्धि योजना के तहत स्‍व मूल्‍यांकन प्रक्रिया तथा कार्ययोजना निर्माण कर बच्‍चों के हित में कार्य करने की सीख दी। जिला परियोजना समन्‍वयक अशोक लोढ़ा तथा सी एल सालीत्रा ने शिक्षकों को नियमित उपस्थिति के साथ प्रशिक्षण की गंभीरता व उपयोगिता पर चर्चा की। 5 कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण में प्रथम 2 दिवस शाला सिद्धि के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी तथा 3 दिवस शालाओं में बच्‍चों की मूल भूत दक्षताओं के विकास, संस्‍था में शिक्षकों की भूमिका तथा बच्‍चों की नियमित उपस्थिति के लिए समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जानकारी प्रदान की जाएगी।
यह जानकर सीखा रहे सबक
प्रशिक्षण में राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र से दक्ष चेतराम टांक, नारायण उपाध्‍याय, जितेन्‍द्र कौशिक, रामचंद्र रायकवार, दिलीप शर्मा, रितेश सुराणा, बद्रीलाल मड़ोतिया, रामकरण कनेरिया, ध्रुवकुमार पारखी, दिनेश राठौर प्रशिक्षण की बारिकीयां समझाकर सबक सीखा रहे हैं। संस्‍थान के अलका आचार्य, संगीता भट्ट, राजेन्‍द्र राव भोगलेकर तथा अजय मरमट भी मार्गदर्शन कर रहे हैं।
तीन दिनी दिवसीय दक्षता प्रशिक्षण 22 जून से
प्रशिक्षण प्रभारी श्री सोनी ने बताया कि पूर्व से शाला सिद्धि में चयनित शालाओं के संस्‍था प्रधानों का 3 दिवसीय दक्षता उन्‍मुखीकरण कार्यक्रम 22 जून से 24 जून तक होगा। इसमें 241 संस्‍थाओं के संस्‍था प्रधान उपस्थित होना है। इसका दूसरे चरण में 25 जून से इन्‍हीं संस्‍थाओं के वरिष्‍ठ शिक्षक को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 207 शिक्षकों का लक्ष्‍य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *