वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे साहित्य सरोकार : दानिश अलीगढ़ी स्मृति सम्मान समारोह 31 दिसंबर को -

साहित्य सरोकार : दानिश अलीगढ़ी स्मृति सम्मान समारोह 31 दिसंबर को

जनकवि श्याम माहेश्वरी को दिया जाएगा सम्मान

हरमुद्दा
रतलाम, 28 दिसंबर। अपनी रचनाओं के माध्यम से देशभर में रतलाम का नाम रोशन करने वाले मरहूम शायर दानिश अलीगढ़ी की स्मृति में जनवादी लेखक संघ, रतलाम द्वारा ‘ दानिश अलीगढ़ी स्मृति सम्मान’ समारोह का आयोजन 31 दिसम्बर, रविवार को प्रात: 11 बजे महारानी लक्ष्मीबाई कन्या शाला, कोठारी वास रतलाम पर किया जाएगा। वर्ष 2023 के लिए यह सम्मान शहर के वरिष्ठ जनकवि श्याम माहेश्वरी को दिया जाएगा। समारोह में दानिश अलीगढ़ी की ग़ज़लें प्रस्तुत की जाएगी वहीं  श्याम माहेश्वरी भी अपनी कविताएं प्रस्तुत करेंगे।


यह जानकारी देते हुए जनवादी लेखक संघ रतलाम के अध्यक्ष अध्यक्ष रणजीत सिंह राठौर ने हरमुद्दा को बताया कि उस्ताद शायर दानिश अलीगढ़ी ने अपनी ग़ज़लों के माध्यम से पूरे देशभर में बहुत ऊंचा स्थान प्राप्त किया था। रतलाम में उनकी स्मृतियां बनी रहे , इस उद्देश्य से जनवादी लेखक संघ द्वारा प्रतिवर्ष उनकी याद में यह सम्मान प्रदान की शुरुआत की गई है। यह सम्मान प्रतिवर्ष जनवादी लेखक संघ उर्दू विंग प्रदेश कार्यसमिति सह प्रभारी सिद्दीक़ रतलामी द्वारा संयोजित होगा। प्रथम सम्मान वर्ष 2022 के लिए वरिष्ठ कवि एवं भाषाविद डॉ. जयकुमार ‘जलज’ को दिया गया था।

सामान्य जन की पीड़ाओं को बखूबी उभारा श्याम माहेश्वरी ने

वर्ष 2023 का सम्मान अपनी कविताओं के माध्यम से जन पक्षधरता को मुखरित करने वाले वरिष्ठ कवि श्याम महेश्वरी को समारोह पूर्वक दिया जाएगा । कवि श्याम माहेश्वरी ने अपनी कविताओं के माध्यम से सामान्य जन की पीड़ाओं को बखूबी उभारा है। अपनी कविताओं में बिंबों के माध्यम से प्रभावी बात कहने का अनोखा हुनर श्याम माहेश्वरी के पास है। श्री माहेश्वरी के कविता संग्रह भी प्रकाशित हुए हैं । जनवादी लेखक संघ एवं शहर की रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से विगत 60 वर्षों से वे नगर की साहित्य सेवा कर रहे हैं । उनकी कविताओं को देशभर में सराहा भी गया है । जन्मदिन लेखक संघ ने शहर के सुधि साहित्य प्रेमियों से आग्रह किया है कि आयोजन में उपस्थित रहकर गरिमा प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *