वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दर्दनाक हादसा : टक्कर के बाद बस में लगी आग, 12 यात्री जिंदा जले, डेढ़ दर्जन से अधिक गंभीर घायल, रोंगटे खड़े करने वाला दृश्य था भयावह -

दर्दनाक हादसा : टक्कर के बाद बस में लगी आग, 12 यात्री जिंदा जले, डेढ़ दर्जन से अधिक गंभीर घायल, रोंगटे खड़े करने वाला दृश्य था भयावह

1 min read

लपटों में घिरे यात्रियों को कोई नहीं जा सका बचाने

सूचना मिलते ही पुलिस एवं प्रशासन पहुंचा मौके पर

सभी को पहुंचाया अस्पताल

मुख्यमंत्री ने जो दुख जताया, राहत राशि की घोषणा

हरमुद्दा
गुना, 28 दिसंबर। गुना से आरोन जा रही सिकरवार बस में बुधवार रात करीब 8.30 बजे डंपर ने टक्कर मार दी। इसके बाद बस में आग लग गई, जिसमें 12 सवारियों के जिंदा जलने की सूचना है। जबकि घायलों की संख्या 16 से अधिक बताई जा रही है। सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन आला अफसर मौके पर पहुंच गया आग बुझाने के पश्चात सभी को अस्पताल भेजा गया। मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने घटना पर दुख जताते हुए राहत राशि की घोषणा की है।

बताया जाता है कि प्रतिदिन की तरह 32 सीटर सिकरवार बस बुधवार रात करीब आठ बजे गुना से आरोन के लिए रवाना हुई। अभी बस जिला मुख्यालय से करीब सात किमी दूर घूम घाटी पर पहुंची ही थी कि डंपर ने टक्कर मार दी। इसके बाद बस घाटी से टकराई और आग लग गई।

घायलों को एंबुलेंस और अन्य वाहनों से पहुंचाया अस्पताल

इस हादसे में 12 लोगों की जलने से मौत हो गई। इधर सूचना मिलते ही कलेक्टर तरुण राठी और एसपी विजय खत्री घटना स्थल पर पहुंचे और घायलों को एंबुलेंस और अन्य वाहनों से जिला अस्पताल पहुंचाया।

रोंगटे खड़े करने वाला दृश्य था भयावह

जिला मुख्यालय से सात किमी दूर हुई यह घटना इतनी दिल दहलाने वाली थी कि जो भी मौके पर पहुंचे उसके रौंगटे खड़े हो गए। आग से पूरी तरह जली बस में कई लोगों के जिंदा जलने से मांस के लोथड़े दिखाई दे रहे थे। बस में इतनी अधिक आग की लपटें निकल रहीं थीं कि कोई व्यक्ति बस के अंदर फंसे लोगों को निकालने जा भी नहीं सका। जैसे ही बस में लपटें उठना शुरू हुईं वैसे ही यात्रियों ने चीफ-पुकार शुरू कर दी।

बिना फिटनेस व बीमा के दौड़ रही थी बस

यह बस बिना बीमा और फिटनेस के दौड़ रही थी। बस की फिटनेस अवधि 17 फरवरी 2022 को खत्म हो गई और बीमा अवधि 30 अप्रैल 2021 को समाप्त हुई है। परिवहन विभाग व जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते बस की नियमित जांच नहीं हुई है।

लपटों में घिरे यात्रियों को बचाने कोई पहुंच नहीं सका

बस में इतनी अधिक आग की लपटें निकल रहीं थीं कि कोई व्यक्ति बस के अंदर फंसे लोगों को निकालने जा भी नहीं सका। जैसे ही बस में लपटें उठना शुरू हुईं वैसे ही यात्रियों ने चीख-पुकार शुरू कर दी। बस जिस मार्ग पर चल रही थी वह सुनसान इलाका था।

खिड़कियों से कूद कर बचाई जान

बस के घाटी से टकराने के बाद रुकने पर कई यात्री बाहर निकले व फोन करके पुलिस को सूचना दी। कई यात्रियों ने बस के दरवाजे, खिड़की से कूदकर अपनी जान बचाई। सूचना मिलने के बाद पुलिस व प्रशासन का बचाव दल मौके पर पहुंचा और घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया है।

बस के पिछले हिस्से में बैठे यात्री आग से घिर गए

बस में आग लगने के बाद आगे व बीच की सीटों पर बैठे ज्यादातर यात्री निकल आए थे। बस के पिछले हिस्से में बैठे लोग धूं-धूं कर झुलसने लगे थे। जब तक पुलिस व प्रशासन का राहत दल पहुंचा तब तक 12 लोग बुरी तरह झुलस गए। बस से निकाले गए एक यात्री ने अस्पताल में दम तोड़ा। मृतकों व घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख, दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने इस घटना पर दुख जताया है मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा है कि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो यह सुनिश्चित किया जाए। दुर्घटना में मृतक के स्वजन को चार लाख और घायलों को पचास हजार रुपये आर्थिक मदद देने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *