वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे तब ही कुष्ठ रोग से मिल जाएगी 99 फीसद मुक्ति, नवीन कुष्ठ रोगी खोज अभियान 1 अगस्त से -

तब ही कुष्ठ रोग से मिल जाएगी 99 फीसद मुक्ति, नवीन कुष्ठ रोगी खोज अभियान 1 अगस्त से

हरमुद्दा
रतलाम 22 जुलाई। जिले में नवीन कुष्ठ रोगी खोज अभियान आगामी 1 अगस्त से आरंभ किया जाएगा। जो 20 अगस्त तक चलेगा। इस संबंध में एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बताया गया कि आरंभ में ही कुष्ठ रोग की पहचान हो जाने पर मात्र एक डोज में ही कुष्ठ रोगी 99 फीसद तक रोग मुक्त हो जाता है।

और वे हो गए रोग मुक्त
बैठक में डॉ. जीआर गौड़ ने कुष्ठ रोग लक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। शरीर पर कोई दाग हो जिसमें सुन्नता हो तो यह रोग का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। उन्होंने बताया कि शहर के शास्त्री नगर कॉलोनी में कुष्ठ रोगी खोज के लिए जब कार्यकर्ता एक घर पर पहुंचा तो वहां घर में मौजूद सज्जन जो बैंकर हैं, बाहर आए कार्यकर्ता ने घर आने का उद्देश्य बताया तो वह सज्जन बुरा मान गए, नाराज होकर पलट कर जाने लगे तो कार्यकर्ता की नजर उनकी पीठ पर पड़ी, उसने वहां दाग देखा। कार्यकर्ता ने उन्हें बताया कि यह कुष्ठ रोग का लक्षण हो सकता है। उनकी जांच के दौरान यह सामने आया कि यह कुष्ठ रोग का प्रारंभिक लक्षण है। उनका उपचार शुरू हुआ और वे रोग मुक्त भी हो गए हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार संभव
बैठक में बताया गया कि कुष्ठ रोग का उपचार जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है। कलेक्टर चौहान ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि सुनियोजित ढंग से कार्ययोजना तैयार कर नवीन कुष्ठ रोगियों को निर्धारित समय अवधि में खोज करके उनका समुचित उपचार सुनिश्चित करें।

यह थे मौजूद
बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सुधांशु तथा जिला महिला बाल विकास अधिकारी सुनीता यादव आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *