वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : सर्व ब्राह्मण समाज ने शुरू की योग और संस्कार की पाठशाला -

सामाजिक सरोकार : सर्व ब्राह्मण समाज ने शुरू की योग और संस्कार की पाठशाला

1 min read

निजी गार्डन में प्रशिक्षक करा रहे योग

आचार्य बच्चों को सीखा रहे वैदिक संस्कार

हरमुद्दा
शाजापुर, 22 मई। सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा समाजजनों के बेहतर स्वास्थ्य और बच्चों को वैदिक संस्कार सीखाने के लिए योग शिविर एवं वैदिक पाठशाला प्रारंभ की है। योग शिविर में भारतीय योग संस्थान दिल्ली के योग प्रशिक्षक पवन वशिष्ठ निशुल्क योग प्रशिक्षण दे रहे हैं। साथ ही वैदिक पाठशाला में आचार्य शुभम शर्मा, अभिषेक शर्मा और ललित शर्मा द्वारा बच्चों को वैदिक संस्कार आदि के बारे में बताया जा रहा है। उन्हें कर्मकांड, पूजा पद्धति आदि के बारे में भी बताया जा रहा है।

सर्व ब्राह्मण समाज अध्यक्ष दिलीप शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि आधुनिकता के चलते ब्राह्मण बच्चे वैद, पूजा-पाठ और कर्मकांड आदि के बारे में ज्ञान प्राप्त नहीं कर पाते।जबकि ब्राह्मण बच्चों को इसकी जानकारी होना चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए वैदिक संस्कार पाठशाला प्रारंभ की गई है।

वैदिक पाठशाला में उपस्थित बच्चे

ग्रीष्म अवकाश में बच्चों को इस पाठशाला में वैद, पूजा-पाठ और कर्मकांड आदि के बारे आचार्यों द्वारा बताया जा रहा है। इसके साथ ही व्यस्तता के जीवन में लोग अपने शरीर और स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह हुए हैं। ऐसे में समाजजनों को योग से जोड़ने के लिए योग शिविर भी प्रारंभ किया गया है। जिसमें योग प्रशिक्षक योग आसन आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं। समाजजन उत्साह के साथ इसमें सहभागिता कर रहे हैं।

नियमित योग से दूर हो रहे शारीरिक कष्ट

भारतीय योग संस्थान के योग प्रशिक्षक पवन वशिष्ठ शाजापुर में निशुल्क योग शिविर का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि काफी समय से शहर में शिविरों का लगातार आयोजन किया जा रहा है। लोग उत्साह के साथ इसमें भागीदारी कर रहे हैं। नियमित योग करने से कई लोगों को ऐसे शारीरिक कष्ट से मुक्ति मिली है। जिससे वह लंबे समय से परेशान थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *