वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT अब भारत में भी अपने पैर पसारने लगा -

सेहत सरोकार : कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT अब भारत में भी अपने पैर पसारने लगा

1 min read

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को जमकर बरपाया था कहर

सब वैरिएंट KP.2 से 290 लोग संक्रमित

KP.1 वेरिएंट के कारण 34 लोग संक्रमित

करें बचाव के उपाय

हरमुद्दा
नई दिल्ली, 22 मई। भारत में कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट ने फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। कोविड-19 के सब वैरिएंट KP.2 से 290 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं दूसरी ओर KP.1 वेरिएंट के कारण 34 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

कोरोना महामारी का दंश आज भी कई लोग भुला नहीं पाए हैं। इस वायरस की वजह से पूरी दुनिया में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। पिछले कुछ समय से भले ही इस बीमारी के मामलों में कमी आई है, लेकिन यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। अभी भी इसके कई सारे वेरिएंट लगातार चिंता का विषय बने हुए हैं। हाल ही में इसके एक और वेरिएंट ने हेल्थ एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा दी है। अमेरिका में कहर बरपाने वाला कोविड का नया वेरिएंट FLiRT अब भारत में भी अपने पैर पसारने लगा है।

महाराष्ट्र में 91 मामले दर्ज

भारत में, सिर्फ महाराष्ट्र में इस नए वेरिएंट के लगभग 91 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके चलते अब लोगों की चिंता एक बार और बढ़ गई है। ऐसे में आज आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस नए वेरिएंट से जुड़ी जरूरी बातों और इससे बचने के कुछ तरीकों के बारे में-

क्या है कोरोना का नया वेरिएंट?

KP.2 कोरोना वायरस के JN.1 वेरिएंट का वंशज है। यह नए म्यूटेशन के साथ ओमिक्रॉन फैमिली का एक सब-वेरिएंट है। KP.2 को FLiRT के नाम से भी जाना जाता है। कोरोना का यह वेरिएंट वायरस को एंटीबॉडी से बचने में मदद करता है, जिसकी वजह से यह वैक्सीन ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर सकता है।

क्या गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है नया वेरिएंट?

कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT तेजी से संक्रमण का कारण बन सकता है, क्योंकि यह वेरिएंट वैक्सीन और पिछले संक्रमणों की एंटी-बॉडीज से बचने की क्षमता रखता है। इसके लक्षण पहले सामने आए वेरिएंट्स जैसे ही हैं, जिनमें बुखार, खांसी, थकान और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

किन लोगों का ज्यादा खतरा?

कोरोना वायरस खांसते और छींकते समय बूंदों के जरिए फैल सकता है। इसकी वजह से कमजोर इम्युनिटी वाले जैसे बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं, इस संक्रमण के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं। इसके अलावा, पहले के किसी स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार लोगों को भी इसका खतरा ज्यादा होता है।

नए वेरिएंट से कैसे करें बचाव

हेल्दी डाइट- विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हेल्दी डाइट कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार है। सही और अच्छे खानपान से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। साथ ही कोरोना जैसे कई वायरस से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति मिलती है। सामाजिक समारोहों से बचें- कोरोना के नए वेरिएंट FLiRT से बचने के लिए सोशल गैदरिंग से बचना एक कारगर तरीका साबित हो सकता है। कम लोगों के संपर्क में आने से इस वायरस के प्रसार को रोकने और अपनी और दूसरों की सुरक्षा करने में मदद मिलती है।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

वायरस को शरीर में जाने से रोकने के लिए नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से वायरस के फैलने की संभावना कम होती है। मास्क का इस्तेमाल करें- किसी को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए मास्क का इस्तेमाल सबसे प्रभावी तरीका है। खासतौर पर घर के अंदर या जब सामाजिक दूरी संभव नहीं है, तो कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल जरूरी करें।

सोशल डिस्टेंस बनाए रखें

किसी भी वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाए रखना जरूरी है। खासकर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर, सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने से वायरस के संपर्क में आने की संभावना कम हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *