वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सूचना पर जागे जिम्मेदार : मिलावटी दूध की संभावना पर जिला प्रशासन की छापामार कार्रवाई -

सूचना पर जागे जिम्मेदार : मिलावटी दूध की संभावना पर जिला प्रशासन की छापामार कार्रवाई

1 min read

कलेक्टर ने भेजा एसडीएम के दल को

स्थिति की गंभीरता के मद्दे नजर कलेक्टर भी पहुंचे मौके पर

तीन टैंकर खड़े मिले प्लांट पर

मौके पर मिले मिलावट करने के पाउडर और केमिकल भी

हरमुद्दा
रतलाम, 21 जुलाई। रविवार को सूचना मिलने पर जिम्मेदार जागे और मिलावटी दूध की संभावना के चलते दूध प्लांट पर छापा मार कार्रवाई की। पहले एसडीएम के दल के साथ गए।  मामले की गंभीरता पर कलेक्टर स्वयं मौके पर पहुंचे।  प्लांट पर तीन टैंकर खड़े हुए थे, जो की दूध सप्लाई करते हैं। प्लांट पर मिलावट करने के पाउडर और केमिकल भी मिले हैं। प्रशासन ने सैंपल लेकर राज्य की प्रयोगशाला में भेजे हैं, जहां से दो-तीन दिन में रिपोर्ट आने की संभावना है। तत्पश्चात कार्रवाई की जाएगी।

बना रहे हैं कृत्रिम दूध

कलेक्टर राजेश बाथम को शिकायत मिली थी कि डेलनपुर में बालाजी टाउनशिप के पीछे दूध डेयरी प्लांट में कृत्रिम दूध तैयार किया जाता है। यहां दूध में मिलावट भी की जा रही हैं। कलेक्टर ने अधीनस्थ अमले को तत्काल जांच के निर्देश दिए। इस पर एसडीएम अनिल भाना, सीएसपी अभिनव वारंगे, औद्योगिक क्षेत्र थाना प्रभारी राजेंद्र वर्मा, तहसीलदार ऋषभ ठाकुर खाद्य विभाग के अधिकारियों ने डेलनपुर स्थित दूध डेयरी प्लांट पर छापा मारा। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर बाथम खुद भी प्लांट पहुंच गए।  उन्होंने प्लांट का निरीक्षण किया। मशीनों के अलावा और दुग्ध की पाश्चुरीकरण की प्रक्रिया भी देखी।

मौके पर मिले तीन टैंकर

इस दौरान प्लांट में 3 टैंकर नजर आए।।इनमें बड़ी मात्रा में दूध मिला। ट्रक क्रमांक GJ-03-BV 4408 में  7000 लीटर RJ-06-GC-5216 में 6 हजार  और RJ-09-GC-4963 में 2हजार लीटर दूध मिला। इसके अलावा कुछ थैलों में पाउडर और कास्टिक सोडा के खाली पैकेट भी मिले। कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने उक्त सभी वस्तुओं के सैंपल एकत्र किए। ये जांच के लिए राज्य स्तरीय केंद्रीय प्रयोगशाला भेजे गए। जहां से अगले दो-तीन दिन में रिपोर्ट आने की संभावना जताई जा रही है।

गुजरात की नामी कंपनी को जाता है दूध

छापे के दौरान पूछताछ में प्लांट के संचालकों ने अधिकारियों को बताया कि यहां से दूध मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में सप्लाय किया जाता है। बल्कि गुजरात के शहरों में भी भेजा जाता है। यह दूध गुजरात में एक नामी ब्रांड को सप्लाय होता है।

रिपोर्ट आने पर की जाएगी कार्रवाई

कलेक्टर को मिलावटी दूध को लेकर सूचना मिली थी। उनके निर्देश पर कार्रवाई की गई। मौके से पाउडर जैसा पदार्थ भी मिला है। दूध में उपयोग किए जाने वाले पाउडर और क्रीम के बिल भी मिले हैं। सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अनिल भाना,  एसडीएम,  रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *