वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दस्‍तक अभियान से अक्षांत को मिला नया जीवन -

दस्‍तक अभियान से अक्षांत को मिला नया जीवन

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 30 जुलाई। रतलाम जिले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और महिला बाल विकास के सहयोग से दस्‍तक अभियान चलाया गया। पिपलौदा विकासखंड के ग्राम माताजी बडायला के निवासी दशरथ व सुमित्रा के पुत्र अक्षांत के लिए दस्‍तक अभियान वरदान सिद्व हुआ है।
दस्‍तक अभियान के तहत जब ग्राम माताजी बडायला में स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता हेमलता एवं आशा वालीबाई, आंगनवाडी सहायिका लक्ष्‍मीबाई शून्‍य से पांच वर्ष के बच्‍चों की घर-घर जाकर जांच करने पहुंचे तो पता चला कि दशरथ के डेढ साल के पुत्र अक्षांत का वजन मात्र 5 किलोग्राम ही है और उसका एमयुएसी (मिड अपर आर्म सरकमफ्रेंस, जिससे कुपोषण का पता चलता है) मात्र 10.4 सेमी है। मामले की गंभीरता समझते हुए स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं और आंगनवाडी सहायिका लक्ष्‍मीबाई ने दशरथ और उसकी पत्नि सुमित्रा को समझाया कि यदि उनके पुत्र को पिपलौदा एनआरसी में भर्ती करा दें तो उसकी पोषण स्थिति में सुधार हो सकता है।

अब पूरी तरह स्‍वस्‍थ 

पिपलौदा एनआरसी में अक्षांत को भर्ती कराया गया। यहां पर एनआरसी में चिकित्‍सा अधिकारी डा. योगेन्‍द्र गामड और फीडिंग डेमोन्‍सट्रेटर मेघा निकम ने बच्‍चे की 14 दिन देखभाल की। देखभाल के दौरान माता-पिता को उचित पोषाहार बनाने एवं प्रोटीनयुक्‍त आहार दिए जाने की समझाईश दी गई। चौदह दिन में ही अक्षांत की पोषण स्थित में सुधार हुआ और उसका वजन 800 ग्राम बढकर 5 किलो 800 ग्राम हो गया और एमयूएसी में भी उल्‍लेखनीय सुधार हुआ। अक्षांत अब पूरी तरह स्‍वस्‍थ है । उसके माता-पिता शासन को धन्‍यवाद देते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *