वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार: निगम सम्मेलन आज, आम जनता पर करो का भार डालने के प्रस्ताव पर लगेगी मोहर, जनता के हित में कांग्रेस करेगी आवाज बुलंद -

सामाजिक सरोकार: निगम सम्मेलन आज, आम जनता पर करो का भार डालने के प्रस्ताव पर लगेगी मोहर, जनता के हित में कांग्रेस करेगी आवाज बुलंद

1 min read

टैक्स में 15% से 1000% की वृद्धि पर कांग्रेस करेगी जंगी प्रदर्शन 

एक घर को सालाना ₹10000 तो दुकान को ₹30000 देना होंगे 

कांग्रेस का कहना 124 करोड़ की लूट प्रस्तावित क्यों ?

12 प्रकार के सेवा शुल्क में वृद्धि की नियत

हरमुद्दा
रतलाम, 22अगस्त। नगर निगम का साधारण सम्मेलन गुरुवार को हो रहा है जिसमें जनता पर विभिन्न प्रकार के करो का बोझ डालने की तैयारी कर ली गई है। उन प्रस्तावों पर आज मोहर लगने की संभावना है, मगर कांग्रेस ने जनता के हित में कई मुद्दों के साथ 124 करोड़ की लूट के खिलाफ नगर निगम तिराहे पर जंगी प्रदर्शन किया जाएगा। कांग्रेस जनता को बेवजह नहीं लुटने देगी।

नगर निगम का साधारण सम्मेलन निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा की अध्यक्षता तथा महापौर प्रहलाद पटेल, महापौर परिषद सदस्य व पार्षदों की उपस्थिति में 22 अगस्त गुरुवार  को प्रातः 11 बजे से  निगम सभागृह में आयोजित होगा। 

जल में 15 से 42% की वृद्धि

आयोजित सम्मेलन में नगर निगम रतलाम में जैव विविधता हेतु 7 अशासकीय सदस्यों एवं विशेष आमंत्रित 6 शासकीय सदस्यों की गठित की गई समितियों का अनुमोदन किया जाना है। इसके अलावा आवासीय जल उपभोक्ता प्रभार में 15 प्रतिशत तथा गैर आवासीय जल उपभोक्ता प्रभार में 42 प्रतिशत की वृद्धि किये जाने के प्रस्ताव पर चर्चा कर निर्णय लिया जाना है।

समझौता शुल्क दो गुणा करने की योजना

आयोजित सम्मेलन में संपत्तिकर की दरों में 10 प्रतिशत की वृद्धि किये जाने के अलावा नामांकन प्रकरण में नियत प्रारूप अनुसार 7 दिवस की अवधि में दावा-आपत्ति हेतु समाचार-पत्र में विज्ञप्ति जारी किये जाने तथा 90 दिवस के अन्दर प्राप्त आवेदनों पर नामांकन शुल्क 250/- के स्थान पर 500/- तथा 90 दिवस बाद प्रस्तुत आवेदनों पर अतिरिक्त समझौता शुल्क 500/- रुपए के स्थान पर 1000 रुपए लिए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा कर निर्णय लिया जाना है।

फ्लेट विक्रय के लिए 15% की कमी

विकास शाखा द्वारा नगर सुधार न्यास की विभिन्न आवासीय/व्यावसायिक योजनाओं में 54 आवासीय भू-खण्ड/भवन की आगामी 30 वर्षो के लिये लीज अवधि बढ़ाये जाने के प्रस्ताव पर चर्चा कर निर्णय लिया जाना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत डॉ0 श्यामाप्रसाद मुखर्जी नगर में 94 एमआईजी, डोसीगांव डीपीआर 1 के 95 एलआईजी व डीपीआर 2 के 141 रिक्त एलआईजी फ्लेट के शीघ्र विक्रय हेतु आरक्षित मूल्य में 15 प्रतिशत की कमी करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे जाने के प्रस्ताव पर चर्चा कर निर्णय लिया जाना है। साथ ही शासन निर्देशानुसार खुले में मांस विक्रय पर प्रतिबंध लगाये जाने हेतु मांस आदि विक्रेताओं को शहर से बाहर स्थान उपलब्ध कराये जाने के प्रस्ताव पर चर्चा कर निर्णय लिया जाना है।

सागोद की गौशाला का संचालन नगर निगम द्वारा करने की मंशा

बंजली में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत निर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लेट व एलआईजी फ्लेट व भूखण्डों निर्माण किया गया है जिसमें कमर्शियल भूखण्ड स्वीकृत है उनके विक्रय हेतु निविदा जारी किये जाने के प्रस्ताव पर निर्णय लिये जाने के साथ ही ग्राम सागोद की गौशाला का संचालन नगर निगम द्वारा किये जाने के प्रस्ताव पर निर्णय लिया जाना है।

कांग्रेस द्वारा किया जाएगा जंगी प्रदर्शन

जलकर, सीवरेज, कचरा गाड़ी, संपत्ति कर आदि 12 प्रकार के शुल्क में 15% से 1000% की‌ वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस द्वारा 22 अगस्त को नगर निगम चौराहे पर जंगी प्रदर्शन किया जाएगा । यह निर्णय कांग्रेस पार्षद दल की बैठक में शहर अध्यक्ष महेंद्र कटारिया , नगर निगम नेता प्रतिपक्ष शांतिलाल वर्मा तथा पूर्व विधायक पारस सकलेचा की उपस्थिति में लिया गया।

नगर निगम द्वारा विभिन्न प्रकार के 12 शुल्क में 1000% की वृद्धि से प्रत्येक छोटे घर को अब सालाना ₹8000 से ₹10000 तथा दुकान को ₹20000 से ₹30000 तक देना होंगे ।

शहर अध्यक्ष महेंद्र कटारिया ने बताया कि नगर निगम का वर्ष 2023-24 के बजट में 560 करोड़  तथा 2024-25 के बजट में 385 करोड़ की आय का प्रावधान है। और दोनों वर्षों में मिलाकर  डेढ़ करोड़ का लाभ प्रस्तावित किया गया था। दोनों वर्षों में किसी भी प्रकार का टैक्स वृद्धि का कोई प्रावधान नहीं रखा था।

124 करोड़ की लूट प्रस्तावित क्यों

कटारिया ने प्रश्न किया कि जब 2024-25 में 385 करोड़ की इनकम विभिन्न शुल्क से हो रही है , तो फिर टैक्स में 1000% तक की वृद्धि कर जनता से प्रतिवर्ष 124 करोड़ की लूट क्यों प्रस्तावित की गई है।

पिछले दरवाजे से टैक्स प्रावधान करना नियम के विपरीत

पार्षद दल की बैठक को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष‌ शांतिलाल वर्मा ने कहा कि मुख्य बजट में वृद्धि का प्रावधान न कर उसके मात्र 3 महीने बाद पिछले दरवाजे से टेक्स का प्रावधान करना नियम के विपरीत है। नगर निगम  पार्षद दल इसका पूर जोर से हर स्तर पर विरोध करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *