वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : "मैं भारत की नारी हूं, फूल नहीं चिंगारी हूं" गगन भेदी नारों के साथ दुपहिया वाहन से  पर महिलाओं ने रैली से दिया महिला सुरक्षा जागरूकता का संदेश -

सामाजिक सरोकार : “मैं भारत की नारी हूं, फूल नहीं चिंगारी हूं” गगन भेदी नारों के साथ दुपहिया वाहन से  पर महिलाओं ने रैली से दिया महिला सुरक्षा जागरूकता का संदेश

1 min read

शिक्षित होने के साथ आत्मनिर्भर होना परिवेश की जरूरत : डॉक्टर शालिनी श्रीवास्तव

“हब” की 100 दिवसीय गतिविधियों को समापन

महिलाओं से संबंधित एक्ट व नवीन कानूनों पर हुई कार्यशाला

हरमुद्दा
रतलाम, 5 अक्टूबर। महिलाओं द्वारा लाल वस्त्र धारण और साफा पहन कर दुपहिया वाहन से “महिला सुरक्षा जागरूकता” पर रैली निकाली गई। रैली को कलेक्टर राजेश बाथम द्वारा हरी झंडी दिखाई। “हब” समापन समारोह के साथ शक्ति अभिनंदन अभियान और 10 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर संगोष्ठी और कार्यशाला का आयोजन किया गया। समापन समारोह में अपर कलेक्टर डॉक्टर शालिनी श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर होना वर्तमान परिवेश की जरूरत है।

महिलाओं द्वारा लाल वस्त्र धारण और साफा पहन कर दुपहिया वाहन से ’’महिला सुरक्षा जागरूकता’’ पर  रैली निकाली गई। रैली को कलेक्टर राजेश बाथम द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवानगी दी गई। रैली की अगवानी हब की नोडल अधिकारी कुमारी अंकिता पण्ड्या ने की । रैली का शुभारंभ “मैं भारत की नारी हूं, फूल नहीं चिंगारी हूं” के साथ हुआ। महिलाओं द्वारा पूर्णआत्मनिर्भरता के साथ एक सशक्त नारी के रूप में रैली निकाली गई। महिलाओं के हाथों में महिला शक्ति के विभिन्न नारों की और ’’मिशन शक्ति लोगो’’ की तख्तियां थी। महिला सुरक्षा की रैली रतलाम के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी, जिसका समापन गुलाब चक्कर पर हुआ। हब लिपिक यशोदाकुंवर राजावत द्वारा उपस्थित महिलाओं को ’’बेटी बचाओ, बेटी पढाओं’’ की शपथ दिलवाई गई। गरबा पांडालों में आरती के पूर्व उपस्थित जनसमुदाय से ’’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ की शपथ गृहण करवाने की अपील की।

“महिला स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण” पर संगोष्ठी

कलेक्टर राजेश बाथम की अध्यक्षता में भारत शासन की मिशन शक्ति योजना के घटक हब की 100 दिवसीय गतिविधियों को समापन किया गया। समापन समारोह के साथ ही शक्ति अभिनंदन अभियान और 10 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस अन्तर्गत् “महिलाओं से संबंधित एक्ट व नवीन कानूनों पर कार्यशाला” एवं “महिला स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण पर संगोष्ठी” का आयोजन कलेक्टर सभागृह में किया गया।

यह थे मौजूद

आयोजन के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा, अपर कलेक्टर शालिनी श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर राधा महन्त, सहायक संचालक कुमारी अंकिता पण्ड्या, सहायक संचालका रवीन्द्र कुमार मिश्रा, परियोजना अधिकारीगण, पर्यवेक्षकगण और महिला समुदाय, हब लिपिक यशोदाकुंवर राजावत, लिपिक- पुष्पा नरवरिया, पर्यवेक्षक सुशीला व्यास, नीलम वाघेला, ज्योति सोनी, ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ता कृष्णा सोनगरा, निरंजना परासिया, गीता शर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।

शिक्षित होने के साथ आत्मनिर्भर होना परिवेश की जरूरत :  डॉक्टर श्रीवास्तव

अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव ने कहा कि महिला का शिक्षित होने के साथ आत्मनिर्भर होना बदलते परिवेश पर अति आवश्यक है। सहायक लोक अभियोजन अधिकारी गोल्डन राय द्वारा महिलाओं के हितार्थ विभिन्न एक्ट और 3 नए कानून की जानकारी दी। डिप्टी कलेक्टर राधा महन्त द्वारा महिला की शिक्षा के साथ-साथ महिला की आत्मनिर्भरता को आवश्यक माना गया।

गरबा रास और आदिवासी नृत्य की हुई प्रस्तुति

भारत शासन के 100 दिवसीय “हब” की गतिविधियों का समापन कर महिलाओं ने विभिन्न नारों और “मिशन शक्ति के लोगो” के साथ गरबा रास किया और “महिला सुरक्षा” का आह्वान करते हुए महिलाओं द्वारा हर्षोउल्लास के साथ “आदिवासी नृत्य’’ की भी प्रस्तुती की गई। भारत शासन और मध्यप्रदेश शासन द्वारा महिला हितार्थ योजनाओं का क्रियान्वयन एक उत्सवी माहौल में तब्दील कर दिया। संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा ने किया। आभार सहायक संचालक अंकिता पण्ड्या ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed