वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात के कुछ हिस्‍सों के लिए अगले 48 घंटे बेहद भारी, प्रदेश के 37 जिलों में भारी की चेतावनी -

मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात के कुछ हिस्‍सों के लिए अगले 48 घंटे बेहद भारी, प्रदेश के 37 जिलों में भारी की चेतावनी

1 min read

हरमुद्दा

भोपाल/ रतलाम, 26 अगस्त। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात के कुछ हिस्‍सों के लिए अगले 48 घंटे बेहद भारी हो सकते हैं। मध्य प्रदेश के 37 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। इंदौर, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, देवास, शाजापुर, सहित कई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सेंट्रल मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के कुछ इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिससे इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

पहुंचा सकता भारी नुकसान

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और इससे सटे भागों के ऊपर भी बना है, मगर बहुत प्रभावी नहीं है। इसके अलावा दक्षिणी गुजरात और इससे लगे उत्तर पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। यह भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

मानसून की बनी अक्षीय रेखा

स्‍काई मेट की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि सूनमान की अक्षीय रेखा राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है जो मौजूदा वक्‍त में श्रीगंगानगर, अलवर, सतना, अंबिकापुर, उत्तरी ओडिशा से होकर गुजर रही है। यही नहीं बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी उत्‍तर उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, इससे सटे पूर्वी गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा उत्तरी केरल, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

प्रदेश के 37 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के 37 जिलों में भारी बारिश का चेतावनी दी है।
मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी होशंगाबाद, बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, दतिया, नीमच, शिवपुरी, अशोकनगर, भिंड, जबलपुर, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिंगरौली, भोपाल, रायसेन, उज्जैन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, रतलाम, मंदसौर, शाजापुर, देवास, आगर, इंदौर, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, हरदा, सागर और गुना में भारी बारिश हो सकती है।

रतलाम जिले में 41 इंच बारिश दर्ज

रतलाम में सोमवार सुबह से तीन चार बार तेज बारिश हो चुकी है मौसम अभी भी बारिश का बना हुआ है। मानसून सत्र में जिले में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है। 26 अगस्त की सुबह 8:00 बजे तक जिले में लगभग 1029.1 मिलीमीटर याने कि 41 इंच से अधिक वर्षा औसत रूप से दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 690.3 मिलीमीटर याने कि लगभग साढ़े 27 इंच से अधिक वर्षा दर्ज की गई थी।
26 अगस्त की सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान आलोट विकासखंड में 26 मिमी, जावरा में 39 मिमी, ताल में 13.4 मिमी, पिपलौदा में 19 मिमी, बाजना में 13 मिमी, रतलाम में 36, रावटी में 29 मिमी तथा सैलाना में 18 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *