वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश में बारिश: रतलाम में 5 इंच से अधिक बारिश, रात 3.45 बजे जोरदार आवाज से बच्चे डरे, रेलवे पटरी डूबी, 29 जिलों पर 24 घण्टे भारी -

प्रदेश में बारिश: रतलाम में 5 इंच से अधिक बारिश, रात 3.45 बजे जोरदार आवाज से बच्चे डरे, रेलवे पटरी डूबी, 29 जिलों पर 24 घण्टे भारी

1 min read

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम 27 अगस्त। मध्यप्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला चल रहा है। रतलाम में 5 इंच से अधिक तो जिले में 3 इंच के लगभग बारिश दर्ज हुई है। पिछले 24 घंटे से भोपाल सहित इंदौर, होशंगाबाद, सागर एवं जबलपुर संभाग के जिलों में अधिकांश जगह बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में 29 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रतलाम में सोमवार मंगलवार दरमियानी रात 3 से 4 बजे तक बहुत तेज बारिश हुई। रात 3:45 पर जोरदार आवाज के साथ बिजली कड़कने से बच्चे नींद में डर गए। रतलाम में रेलवे पटरी भी डूब गई।

बारिश होने का अलर्ट

मौसम विभाग ने नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर, शाजापुर, उज्जैन, देवास, इंदौर, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, खरगौन, बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां में आगामी 24 घंटे में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, ग्वालियर, छिंदवाड़ा सहित पूरे प्रदेश में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

जोरदार बिजली गिरने की आवाज

रतलाम में सोमवार को दिनभर हल्की बारिश का क्रम चलता रहा। रात को भी बारिश होती रही लेकिन रात 3:00 बजे से 4:00 बजे तक शहर में बहुत भारी बारिश हुई। रात को 3:45 पर जोरदार बिजली गिरने की आवाज हुई। फिर 3:48 पर हुई फिर 3:50 पर हुई। 5 मिनट में 3 बार बिजली कड़की। पहली बार ही जोरदार आवाज के कारण सोए बच्चे डर गए और नींद में मम्मी मम्मी चिल्लाने लगे। मंगलवार को सुबह से बारिश का सिलसिला लगातार चल रहा है मौसम खुलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

24 घंटे में 5 इंच से अधिक बारिश हुई रतलाम में

सोमवार सुबह 8 बजे से मंगलवार सुबह 8 बजे तक रतलाम मौसम विभाग ने सर्वाधिक 134.6 मिलीमीटर वर्षा रतलाम में दर्ज की है जो कि तकरीबन साढ़े 5 इंच है। सबसे कम ताल में 22 मिमी बारिश दर्ज हुई। जिले में 70 मिमी करीब 3 इंच औसत बारिश दर्ज की है। आलोट में 52 मिमी, जावरा में 52 मिमी, पिपलौदा में 40 मिमी, बाजना में 93 मिमी, रावटी में 102 मिमी तथा सैलाना में 70 मिमी बारिश दर्ज हुई।

जिले में बारिश 44 इंच के पास

जिले में मानसून सत्र में 1 जून से 27 अगस्त तक 1099.1 मिमी बारिश दर्ज हुई है जो कि लगभग 44 इंच है जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 693.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी, जो लगभग 28 इंच है। गत वर्ष के मुकाबले 405.2 में बारिश अधिक दर्ज हुई है।

कहां कितनी बारिश

जिले में अब तक आलोट में 1266 मिमी, जावरा में 1102 मिमी, ताल में 1213 मिमी, पिपलौदा में 918 मिमी, बाजना में 881 मिमी, रतलाम में 1052.6 मिमी, रावटी में 1267.4 मिमी तथा सैलाना में 1099 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

रेलवे लाइन डूबी

मंगलवार को सुबह रतलाम स्टेशन पर रेलवे लाइन पानी में डूबी हुई नजर आई। नतीजतन रेल यातायात प्रभावित हुआ। पटरी पर पानी होने के कारण गाड़ियों को आउटर पर रोक गया। है।

सितंबर के पहले सप्ताह में भी भारी बारिश की सम्भावना

उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और गंगा के पश्चिमी बंगाल एवं ओडिशा के समुद्र तट पर 7.6 किमी की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना है। इस सिस्टम के प्रभाव से 28 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे सितंबर के पहले सप्ताह में भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं।
▪डीपी दुबे, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, भोपाल

वीडियो व छाया: शेरू पठान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *