वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कृषि में "शुद्ध के लिए युद्ध" अभियान , खाद-बीज-कीटनाशी सघन जांच -

कृषि में “शुद्ध के लिए युद्ध” अभियान , खाद-बीज-कीटनाशी सघन जांच

1 min read

🔳 10 उर्वरक निर्माण ईकाइयों और 1492 बीज गोदामों का निरीक्षण
🔳 अनियमितता के 8 प्रकरणों में कार्रवाई
हरमुद्दा
भोपाल, 21 नवंबर। म.प्र. शासन, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा किसानों को सही आदान मिले। इसके लिए “शुद्ध के लिए युद्ध” विशेष सघन अभियान चलाया जा रहा रहा है। प्रदेश में सघन जांच अभियान में 268 उर्वरक विक्रेताओं के गोदामों का निरीक्षण कर 94 नमूने लिए गए। अनियमितता के 8 प्रकरणों में कार्रवाई की गई। करीब 104 पौध संरक्षण दवा विक्रेताओं के गोदामों का निरीक्षण कर 48 नमूने लिये गये तथा 8 प्रकरणों में अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही की गई।

जाँच दलों ने 372 खाद और दवा संरक्षण विक्रेताओं के गोदामों का निरीक्षण किया और जांच दलों द्वारा अब तक 10 उर्वरक निर्माण इकाईयों का निरीक्षण कर 11 नमूने लिये गए। एक प्रकरण में अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही की गई। साथ ही 1492 बीज विक्रेताओं के गोदामों का निरीक्षण कर 1351 बीज के नमूने संकलित लिए गए और 67 प्रकरणों में अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही की गई।

06 विक्रेताओं के यहां बीज के लिए नमूने, किया निरीक्षण
हरमुद्दा
रतलाम, 21 नवंबर। “शुद्ध के लिए युद्ध” विशेष सघन अभियान अन्तर्गत 15 से 21 नवंबर तक अभियान अन्तर्गत जिले में उर्वरक, बीज एवं पौध सरंक्षण औषधी विक्रेताओ के यहां लगातार निरीक्षण किये जा रहे है जिसमें अभी तक उर्वरक के कुल 45 निरीक्षण एवं 30 नमूने लिए जा चुके है। बीज के कुल 17 निरीक्षण एवं 14 नमूने लिये जा चुके है। इसी प्रकार पौध संरक्षण औषधी के कुल 03 निरीक्षण एवं 03 नमूने लेकर जांच हेतु अलग-अलग प्रयोगशालाओं में भेज दिए गए है। जाँच उपरांत जो भी परिणाम आयेगें उसके तहत उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985, कीटनाशक अधिनियम 1968 एवं किटनाशी नियम 1971 तथा बीज नियंत्रण 1983 के तहत विशेष सघन अभियान के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी।

यह थे दल में शामिल

उपसंचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि रतलाम शहर में 21 नवम्बर को 06 विक्रेताओ के यहां बीज के नमूने एवं निरीक्षण किए गए। गुरुवार को की गई कार्यवाही में रतलाम शहर दल प्रभारी सहायक संचालक कृषि भीका वास्के, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विकास खण्ड बीएम सोलंकी तथा दल के सदस्य दुर्गेश सुरोलिया, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी आदि द्वारा कार्रवाई की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *