वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश के साथ ठंड की शुरुआत, कारोबारियों के खिले चेहरे -

बारिश के साथ ठंड की शुरुआत, कारोबारियों के खिले चेहरे

1 min read

🔳 उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर

🔳 व्यापारियों की अब अब चांदी ही चांदी

🔳 स्वादुजनों को मिलेगी चटाखेदार रस भरी दावतें

हरमुद्दा
रतलाम, 1 दिसंबर। साल के अंतिम माह के पहले दिन बारिश और ठंडी हवा ने एक साथ उपस्थिति दर्ज करा कर ठंडे मौसम का आगाज कर दिया है। उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में नजर आने लगा है। मौसम में ठंडक घुलने से व्यापारियों की अब चांदी ही चांदी है। उनके चेहरेेे खिल गए हैं। चटाखेदार गराडू और रसभरी जलेबी का स्वाद लेने के लिए आतुर लोगों को दावतें मिलेगी।

शीत ऋतु का इंतजार करने वाले शहर वासियों के लिए सन्डे सार्थक हो गया। रविवार को सुबह-सुबह हुई बारिश के बाद मौसम में अचानक बदलाव आ गया है। सुबह चलने वाली ठंडी हवा के बाद 7:31 से रिमझिम बारिश शुरू हुई बारिश धीरे-धीरे तेज हुई और सड़कें तरबतर हो गई। 15 मिनट की बारिश ने मौसम में बदलाव उत्पन्न कर दिया। इसके बाद 10:35 पर भी बारिश का दौर शुरू हुआ। अचानक शुरू हुई बारिश से लोग बचते हुए नजर आए हालांकि सुबह-सुबह सड़कों पर आवाजाही कम ही थी। छुट्टी होने के कारण स्कूली बच्चे भी जागे नहीं थे। आमजन साल स्वेटर में दुबके हुए नजर आए। बादलाई मौसम और रिमझिम बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी। रविवार को छुट्टी मनाने वालों के लिए आज का दिन सुहाना रहेगा।

IMG_20191201_103054

मौसम में ठंडक घुसते ही घरों में फरमाइश शुरू हो गई। गरमा गरम की मांग बढ़ गई है। सुबह के नाश्ता में पोहा, जलेबी और कचोरी का लुफ्त लिया गया। अब सूखे मेवे की बिक्री में भी उठाव आएगा।

एक सप्ताह में होगी जमकर बर्फबारी ठंड का पड़ेगा असर

मौसम की जानकारी डॉ. डीपी दुबे ने बताया कि जम्मू कश्मीर पर एक कमजोर विक्षोभ के चलते स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि आने वाले एक सप्ताह में जमकर बर्फबारी होगी, नतीजतन मैदानी इलाकों में ठंड का असर होगा।वहीं पश्चिमी पंजाब तथा आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते आने वाले दिनों में तेज हवाओं के साथ अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी।

चक्रवाती तूफान से बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश सहित अन्य क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान में तेज बारिश की संभावना है। उसी का असर रतलाम में हुआ है और बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *