वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मंडी में उपभोक्ताओं को थोक की दर पर रिटेल में प्याज मिलेगा -

मंडी में उपभोक्ताओं को थोक की दर पर रिटेल में प्याज मिलेगा

1 min read

🔳 कलेक्टर ने समयावधि पत्रों की बैठक में दिए निर्देश
हरमुद्दा
रतलाम, 2 दिसंबर। रतलाम, सैलाना, जावरा मंडी में उपभोक्ताओं को थोक की दर पर रिटेल में प्याज विक्रय किया जाएगा। इसके लिए समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग तथा मंडी अधिकारी को निर्देश दिए। मंडी में व्यापारी जिस थोक रेट में प्याज खरीदेंगे, उसी रेट में ग्राहक को बेचेंगे। इसके लिए कलेक्टर द्वारा व्यापारियों के साथ बैठक करने के निर्देश मंडी अधिकारी को दिए गए हैं।

रतलाम में सैलाना बस स्टैंड स्थित मंडी में प्याज विक्रय केंद्र एक-दो दिनों में आरंभ कर दिया जाएगा, सैलाना जावरा में भी आरंभ हो जाएंगे।

नमूनों की रिपोर्ट शीघ्र मंगवाने की की जाए व्यवस्था

कलेक्टर ने बैठक में कृषि विभाग के विशेष गुण नियंत्रण अभियान की समीक्षा की। उपसंचालक कृषि ने बताया कि अब तक ग्वालियर प्रयोगशाला से 3 नमूनों के फेल होने की जानकारी मिली है। कलेक्टर ने उपसंचालक को निर्देश दिए कि प्रयोगशाला अधिकारी से संपर्क कर नमूनों की रिपोर्ट शीघ्र मंगवाने की व्यवस्था की जाए। कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि विशेष गुण नियंत्रण अभियान के तहत अपने क्षेत्र में दुकान प्रतिष्ठानों के निरीक्षण करवाए जाएं। इसमें छोटी दुकानों के साथ-साथ बड़ी दुकानें अनिवार्य रूप से चेक की जाएं, बगैर किसी गड़बड़ी के दुकानें चेक करवाई जाएं। कलेक्टर द्वारा बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान की भी समीक्षा की जाकर सैलाना एसडीएम को खासतौर पर कार्य में गति लाने के निर्देश दिए गए। साथ ही खाद्य विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रतिदिन अपने क्षेत्र के सत्यापन दलों से संपर्क करें। नगर निगम रतलाम क्षेत्र में भी परिवार सत्यापन की प्रक्रिया की गति अत्यंत धीमी पाई गई, नगर निगम के अधिकारी को काम में गति लाने के कड़ाई से निर्देश दिए गए।

गौशालाओं का निर्माण पूर्णता की ओर

राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गौशाला निर्माण योजना की एजेंसी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री अनूप मिश्रा ने बताया कि गौशालाओं का निर्माण दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उपसंचालक पशु चिकित्सा को निर्देश दिए गए कि आगामी गौशालाओं के निर्माण के लिए स्थल चिह्नित करने के कार्य में गति लाई जाए।

सांची पार्लर की स्थापना करें शीघ्र

कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय मेडिकल कॉलेज, मातृ एवं शिशु चिकित्सालय, कलेक्ट्रेट परिसर तथा जिला चिकित्सालय में सांची पार्लर स्थापित कराने के लिए कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने वनाधिकार अधिनियम के तहत वन मित्र पोर्टल पर पंचायत सचिवों की प्रोफाइल क्रिएट करने की समीक्षा करते हुए यह कार्य समय सीमा में शत-प्रतिशत रूप से संपादित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तरीय समितियों का भी शत-प्रतिशत गठन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

145 किलोमीटर सड़कों का हुआ पेंचवर्क

कलेक्टर ने जिले में वर्षा के पश्चात खराब सड़कों की मरम्मत किए जाने हेतु पेंचवर्क की जानकारी बैठक में ली। लोक निर्माण विभाग ने बताया कि जिले में उनके द्वारा 145 किलोमीटर सड़कों के पेंचवर्क किए गए हैं। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि विकासखंडवार पेंचवर्क डिटेल्स सभी एसडीएम को उपलब्ध करवाएं। एसडीएम अपने क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के पेचवर्क का भौतिक सत्यापन करेंगे। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अपूर्ण कार्यों पर भी कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि शीघ्र कार्य पूर्ण नहीं किया तो अधिकारी के विरुद्ध विभागाध्यक्ष को पत्र लिखा जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी की अनुपस्थिति पर उन्हें कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *