वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 2 लाख 8 हजार 992 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी 19 जनवरी को -

2 लाख 8 हजार 992 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी 19 जनवरी को

हरमुद्दा
रतलाम 18 जनवरी। रतलाम जिले में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 19 जनवरी रविवार को 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पल्स पोलियो दवा की खुराक पिलाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर नानावरे ने बताया कि जिले में इस वर्ष कुल 208992 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । बच्चों को बूथ पर ही दवा पिलाई जाने के निर्देश दिए गए हैं ।इसके लिए जिले में कुल 1444 बूथ बनाए गए हैं ।इस कार्य के लिए 174 सुपरवाइजर को तैनात किया गया है ।

दूरस्थ क्षेत्रों ग्रामों मजरों में बच्चों को दवा पिलाने के लिए 75 ट्रांजिट टीम बनाई गई है एवं 82 मोबाइल टीम कार्य करेगी । जिले में कुल 3228 वैक्सीनेटर बच्चों को दवा पिलाने का कार्य करेंगे । रतलाम जिले में कार्यक्रम के प्रचार प्रसार की व्यापक तैयारियां की गई है। जिले के शहरी क्षेत्र के विभिन्न वार्डों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों द्वारा रैली का आयोजन किया गया है तथा बच्चों को बूथ पर ही दवा पिलाने का आग्रह किया गया है । पल्स पोलियो अभियान के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सभी कोल्ड चेन सेंटर पर सुनिश्चित कर दी गई है। स्वास्थ विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पल्स पोलियो अभियान की प्रगति की मॉनिटरिंग और समीक्षा करेंगे तथा अधिक से अधिक बच्चों को पहले दिन ही दवा पिलाने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *