वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान की खोई हुई गरिमा लौटाई -

राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान की खोई हुई गरिमा लौटाई

1 min read

सुमन कल्याणपुर और कुलदीप सिंह लता मंगेशकर सम्मान से विभूषित

⬛ संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने किया अलंकृत

हरमुद्दा
भोपाल/भोपाल, 7 फरवरी। संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने इंदौर में पार्श्व गायिका सुश्री सुमन कल्याणपुर और संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से अलंकृत किया। उन्होंने दोनों सम्मानित विभूतियों की उपस्थिति में इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान समारोह का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।
मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि इस सम्मान को पूरी गरिमा देते हुए फिर से पुरानी परंपराएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि भारत रत्न पार्श्व गायिका लता मंगेशकर की जन्म-स्थली इंदौर है इस कारण इस समारोह का विशेष महत्व है। राज्य सरकार ने पुरानी खोई परम्पराओं को वापस लाकर इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान समारोह को नई ऊंचाई देकर गरिमा लौटाई है।

कक्ष में सिमट गया था यह समारोह

उल्लेखनीय है कि संस्कृति विभाग म.प्र. सरकार के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान के लिए चयनित विभूतियों को इंदौर में अलंकृत करने की परंपरा रही है। मंत्री डॉ. साधौ ने विधानसभा में भी बीते साल घोषणा की थी कि यह समारोह भव्य रूप में होगा। कुछ साल पहले एक छोटे से कक्ष में यह समारोह सिमट गया था।

प्रतिभागियों को किया पुरस्कृत

संस्कृति मंत्री डॉ. साधौ ने पार्श्व गायिका सुश्री सुमन कल्याणपुर एवं संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह की प्रतिभा की सराहना की। इस अवसर पर लता मंगेशकर अलंकरण समारोह के तहत सात साल से अवरुद्ध राज्य स्तरीय सुगम संगीत स्पर्धा के प्रतिभागियों में काफी प्रसन्नता देखी गई। इन सभी को पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

गायक कलाकार भी काफी खुश

यह अलंकरण समारोह किसी समय भव्य रूप में होता था। कुछ बरस उपेक्षित रहा,अब पुनः समारोह की गरिमा वापस स्थापित हो गई। दो दिवसीय स्पर्धा और सम्मान समारोह इंदौर में आयोजित हुआ जो गत वर्षों से भव्य और गरिमामय रहा। दर्शकों ने भी इसकी प्रशंसा की।प्रतिभागी गायक कलाकार भी काफी खुश थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *